Advertisement
टॉप न्यूज़अहमदाबादराष्ट्रीय

गुजरात के मोरबी शहर में टूटा ब्रिज 134 की मौत, एजेंसियों पर लगा बड़ा आरोप और पीएम की हाई लेवल मीटिंग, पढ़ें 10 अपडेट्स

पुलिस ने उन एजेंसियों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या के आरोपों के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की है, जिन्हें इसके रखरखाव और संचालन की जिम्मेदारी दी गई थी

गुजरात के मोरबी शहर में हुआ ब्रिज हादसे से पूरा देश सदमे में हैं. एक तरफ जहां इस हादसे का शिकार बने लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है तो वहीं मामले के दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की मांग उठ रही है. इस बीच खबर है कि इस मामले में अलग-अलग धाराओं के तहत 9 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

Advertisement

जानिए इस हादसे से जुड़े अब तक के सभी बड़े अपडेट ।

  1. मोरबी शहर में केबल पुल ढहने से जान गंवालों की संख्या 134 हो गई है. इनमें 47 बच्चे भी शामिल थे. सबसे छोटा बच्चा 2 साल का था. गांधीनगर से करीब 300 किमी दूरी पर स्थित एक सदी से अधिक पुराने इस पुल को व्यापक मरम्मत कार्य के बाद पांच दिन पहले ही फिर से खोला गया था। रविवार शाम साढ़े छह बजे जब यह पुल टूटा, उस समय इस पर काफी संख्या में लोग मौजूद थे.
  2. इस मामले में सोमवार को ओरेवा समूह ग्रुप के चार कर्मियों समेत नौ लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया हैं. राजकोट रेंज के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) अशोक यादव ने बताया कि, इन नौ लोगों में से दो लोग मैनेजर हैं, जबकि दो पुल के पास टिकट बुकिंग क्लर्क हैं.” इसके अलावा दो ठेकेदार और तीन सुरक्षा गार्ड लापरवाही के आरोप में शामिल हैं. सभी आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज की है. ब्रिटिश काल के दौरान बने इस पुल के रखरखाव और संचालन का ठेका ओरेवा समूह को मिला था.
  3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्थिति की समीक्षा के लिए हाई लेवल बैठक की. इस दौरान उन्हें लोगों को बचाने के लिए चलाए जा रहे राहत और बचाव अभियानों की जानकारी दी गई. बैठक में पीएम मोदी ने सभी अधिकारियों ने लोगों को हर संभर सहायता देने की बात कही है. इस बैठक में सीएम भूपेंद्र भाई पटेल, गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी, गुजरात के मुख्य सचिव और डीजीपी सहित राज्य के गृह विभाग और गुजरात राज्य आपदा प्रबैठक कबंधन प्राधिकरण सहित अन्य शीर्ष अधिकारी शामिल थे.
  4. पुलिस प्रशासन की ओर से एक हेल्प लाइन नंबर कल की जारी किए गए थे. साथ ही कहा गया था कि जिसका भी रिश्तेदार या परिवार का सदस्य गायब हो तत्काल इस नंबर पर डिटेल भेज दे. इस दौरान 14 लापता लोगों की जानकारी हाथ लगी थी. जिसकी मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन में काफी मदद मिली है.
  5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को गुजरात के मोरबी का दौरा भी करेंगे. गुजरात के मुख्यमंत्री कार्यालय ने घोषणा की कि मोदी मंगलवार दोपहर को मोरबी का दौरा करेंगे.
  6. हादसे का एक वीडियो क्लिप भी सामने आया है. वीडियो क्लिप में यह देखा जा सकता है कि पुल कुछ ही सेकंड के अंदर टूट गया और इस पर मौजूद काफी संख्या में लोग नदी में गिर गए. पुल को व्यापक स्तर पर मरम्मत के बाद पांच दिन पहले ही फिटनेस प्रमाणपत्र के बिना खोल दिया गया था.
  7. राज्य सूचना विभाग ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के पांच दल, राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की छह पलटन, वायुसेना का एक दल, थलसेना की एक दो टुकड़ियां और नौसेना के दो दलों के अलावा स्थानीय बचाव दल भी (बचाव) अभियान में जुटे हुए हैं.
  8. पुलिस ने उन एजेंसियों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या के आरोपों के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की है, जिन्हें इसके रखरखाव और संचालन की जिम्मेदारी दी गई थी.
  9. मामले में दर्ज एफआईआऱ के मुताबिक, एजेंसी के लोगों के लचर रवैये के चलते यह घटना हुई. इसमें कहा गया है कि संबद्ध व्यक्तियों या एजेंसियों ने रखरखाव और मरम्मत कार्य की गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा. एफआईआर में ये भी कहा गया है कि एजेंसी ने पुल के रखरखाव और प्रबंधन में लचर रवैया रहने से लोगों की मौत हो सकने को जानते हुए भी उसे लोगों के लिए खोल दिया.
  10. पुलिस अधीक्षक राहुल त्रिपाठी ने कहा, हमने एक प्राथमिकी दर्ज की है और ओरेवा कंपनी के उस कर्मचारी से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं जो कल (रविवार को) पुल पर ड्यूटी पर था.
Advertisement

Related posts

IndianOil CitiBank Platinum Credit Card: अब हर साल फ्री में मिलेगा 71 लीटर पेट्रोल-डीजल, जानिए कैसे

Sayeed Pathan

शाहीन बाग में 100 दिन से चल रहे प्रदर्शन को हटाने की कार्रवाई शुरू, पुलिस ने उखाड़े टेंट

Sayeed Pathan

गाज़ीपुर में पुलिस भर्ती परीक्षा के पहले ही पेपर आउट!, नकल कराने वाले गिरोह के 08 अभियुक्त गिरफ्तार

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!