Advertisement
कृषि/Agricultureउतर प्रदेशलखनऊ

नैनो यूरिया से कृषि उत्पादन:: किसानों की आय और उपज की गुणवत्ता में होगी वृद्धि:- सहकारिता मंत्री

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सहकारिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जेपीएस राठौर ने आज गांधीनगर (गुजरात) स्थित कलोल में देश के पहले नैनो यूरिया (तरल) प्लांट के अवलोकन के साथ साथ उत्पादन की स्थिति से अवगत हुए।

अवलोकन के दौरान सहकारिता मंत्री ने प्लांट के अधिकारियों को कहा कि किसानों की सुविधा के लिए मेजरिंग (मापन) कैप लगाई जाए, जिससे किसानों को पता चल सके कि उन्हें नैनो यूरिया में कितनी मात्रा में पानी मिलाना है।

Advertisement

श्री राठौर ने बताया कि यह प्लांट पूर्ण रूप से ऑटोमैटिक है तथा एक मिनट में आधे लीटर की 150 बोतलों का उत्पादन करता है। उन्होंने कहा कि बताया कि 31 जुलाई 2023 से इस प्लांट में नैनो डीएपी का उत्पादन भी शुरू हो जाएगा जिससे खाद के लिए हमारी विदेशों पर निर्भरता काफी कम हो जाएगी साथ ही साथ किसानों के लिए खाद की समस्या दूर होगी। उन्होंने कहा कि इससे कृषि उत्पादन, किसानों की आय और उपज की गुणवत्ता में वृद्धि होगी। जल और वायु के प्रदूषण में कमी होगी तथा इससे किसान सुरक्षित रहेंगे। नैनो यूरिया की आधे लीटर की बोतल किसान की एक बोरी यूरिया की जरूरत को पूरा करने के साथ ही उपज की लागत में कमी से किसान लाभान्वित होंगे।
इस अवसर पर नैनो यूरिया प्लांट कलोल के निदेशक दीपक ईनामदार, वरिष्ठ महाप्रबंधक /आर. रमनैया, संयुक्त महाप्रबंधक पी.के. सिंह, मुख्य प्रबंधक मानव संसाधन भावना गर्ग तथा सहायक प्रबंधक श्रुति जोशी मौजूद रहे।

Advertisement

Related posts

दिल्ली के जाफराबाद में अर्टिगा कार में खून से लथपथ मिली लाश, अफरा तफरी के बीच जांच में जुटी स्थानीय पुलिस

Sayeed Pathan

निजी निवेशकों को निवेश हेतु प्रोत्साहित करने के लिये नवीन रणनीति की होगी तैयारी

Sayeed Pathan

सहारनपुर पुलिस ने अन्तर्राजीय 3 वाहन चोर को, पांच अदद मोटर साईकिल , 03 फर्जी नम्बर प्लेट के साथ किया गिरफ्तार  

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!