Advertisement
अन्य

मुस्कुराइए कि आप लखनऊ में हैं’, लखनऊ के लिए कही जाने वाली यह बात अब सच साबित होने जा रही:- नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री

लखनऊ : नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा लखनऊ में 10 से 12 फ़रवरी को होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट और 13 से 15 फ़रवरी के बीच होने वाली जी-20 की बैठकों की तैयारियों को लेकर कल देर शाम 7ः00 बजे 05 केडी मुख्यमंत्री चौराहा, हजरतगंज चौराहा, छतर मंजिल, इमामबाड़ा का निरीक्षण किया और वहां किए गए सुंदरीकरण, साफ़ सफाई के कार्यों एवं अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने सर्वप्रथम 05 केडी मुख्यमंत्री चौराहा पर बनाई गई वर्टिकल गार्डेन को देखा और वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने अपर नगर आयुक्त को निर्देश दिए कि यहां की खूबसूरती को और बढ़ाया जाए। वर्टिकल गार्डन के ऊपर भी लाइटिंग का प्रयोग करे। चौराहा के चारो ओर लाइटिंग लगाने के साथ यहां की खूबसूरती व प्रकाश को और बढ़ाने को कहा। चौराहे के सामने बने चबूतरे पर टाइल्स लगाने को भी कहा।

Advertisement

उन्होंने कहा कि इस कार्य को जितना जल्दी हो सके पूरा किया जाय। उन्होंने इसके पश्चात हजरतगंज चौराहे का निरीक्षण किया। वहां भी उन्होंने लाइटिंग बढ़ाने और फुटपाथो,पाथवे में टेराकोटा और टाइल्स लगाकर और सुंदर बनाने तथा सड़क किनारे की नालियों को ढकने को भी कहां। छतर मंजिल में की गई वॉल पेंटिग व अन्य व्यवस्थाओं की उन्होंने सराहना की। वहां पर भी उन्होंने लाइट का और अधिक प्रयोग बढ़ाने को कहा।
इसके पश्चात् नगर विकास मंत्री ए0के0 शर्मा जी पुराने लखनऊ के इमामबाड़ा पहुंचकर अपनी यादें ताजा की और कहा कि जब मैं छोटा था, तब यहां पर घूमने आया था। यह हमारे लखनऊ की शान है। उन्होंने कहा कि यहां पर बहुत ही सराहनीय कार्य किया जा रहा है और जो भी कार्य बचा हुआ है, उसे शीध्र पूरा करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 02 बड़े इवेंट होने जा रहे हैं 10 से 12 फरवरी को ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन और 13 से 15 फरवरी के बीच जी-20 की बैठके आयोजित होगी। प्रधानमंत्री
के प्रयासों से हमें जी-20 की मेजबानी मिली है और देशी-विदेशी मेहमानों का स्वागत करने का अवसर मिला है।

Advertisement

इस दौरान औद्योगिक घरानों के लोग, इन्वेस्टर्स, देशी-विदेशी मेहमान आएंगे। इसी के दृष्टिगत लखनऊ को सुन्दर बनाने और यहां की ऐतिहासिक इमारतों व प्रेरणादाई स्थलों को साफ सुथरा बनाकर सजाने, संवारने और निखारने का बखूबी कार्य कराया जा रहा है।इसके साथ ही प्रदेश के अन्य नगरों को भी इसी प्रकार साफ सुथरा बनाकर सजाया, संवारा जा रहा है। प्रत्येक चौराहों, फुटपाथो, पाथ वे में सुंदरीकरण के कार्य किए जा रहे हैं। माननीय मुख्यमंत्री जी के निर्देश हैं कि इस दौरान प्रदेश में आने वाले मेहमानों को वैश्विक अनुभव मिले इसके प्रयास किए जाएं।

इसी दृष्टि से जनवरी में जी सिटीज नाम से 100 दिवसीय अभियान प्रदेश के सभी 762 निकायों को वैश्विक स्तर का बनाने के लिए चल रहा है, इसके पहले से भी नगरों के सुंदरीकरण, सुशोभन का कार्य पिछले कई महीनों से चल रहा है, उसका परिणाम अब दिखने लगा है। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह पहले मैंने निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए थे, जिसमें आज काफी कुछ बदलाव आ चुका है। आने वाले मेहमानों को यहां का कुछ अलग ही नजारा दिखेगा और यह बात साबित होगी कि ’मुस्कुराइए कि आप लखनऊ में हैं’ लखनऊ के लिए कहीं जाने वाली यह बात अब सच साबित होने जा रही है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि लखनऊ की सड़कों, इसके डिवाइडर, किनारे की खाली जमीन को स्वच्छ सुंदर बनाया जा रहा है। पाथवें, फुटपाथो में टाइल्स और टेराकोटा लगाने का कार्य हुआ है। हरियाली के लिए वर्टिकल गार्डन, हैंगिंग गार्डन बनाए गए है। जगह जगह वाटिका बनाई जा रही है। गमले रखे गए हैं। अब नागरिकों की जिम्मेदारी बनती है कि इस व्यवस्था को बनाए रखने में सहयोग करें। उन्होंने लखनऊ को सजाने व संवारने में लगे सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को धन्यवाद दिया। कहा कि ऊन्होंने दिन रात मेहनत कर इस कार्य को समय से पूरा किया।

Advertisement

Related posts

रोजगार देने की प्रक्रिया तेज करने के आश्वाशन के बाद विस्थापितों की भूख हड़ताल खत्म, लेकिन जारी रहेगा अनिश्चितकालीन धरना

Sayeed Pathan

NEET और JEE प्रवेश परीक्षा::राज्य सरकार ने कहा कि छात्रों को जिला मुख्यालय से परीक्षा केंद्र तक मुफ्त में मिलेगी परिवहन सुविधा

Sayeed Pathan

घूस लेते दारोगा का वीडियो वायरल, एसपी ने किया लाइन हाजिर

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!