Advertisement
टॉप न्यूज़

राज्य सूचना आयुक्त ने सूचना देने की खींच दी 30 दिन की लक्ष्मण रेखा,

कुशीनगर। जिला मुख्यालय‌ रविन्द्र नगर धूस स्थित कलेक्ट्रेट सभागार में शनिवार को राज्य सूचना आयुक्त सुभाष चन्द्र सिंह ने जनसुनवाई के दौरान जनपद में सूचना के अधिकार के तहत आये प्रकरणों की सुनवाई की। जनसुनवाई में आए कुल 156 मामलों में 100 मामले निस्तारित किये गए। 10 में अर्थदंड अधिरोपित किये गए व शेष की सुनवाई की अगली तारीख दी गयी। उन्होंने आरटीआई मामलों की सुनवाई के बाद अधिकारियों को संबोधित करते हुए राज्य सूचना आयुक्त ने उनकी सूचना के अधिकार के संबंध में जिज्ञासाओं को शांत किया तथा इसी क्रम में सूचना अधिकार के विधिक पहलुओं से उन्होनें अधिकारियों को अवगत कराया।

Advertisement

राज्य सूचना आयुक्त ने कहा कि सूचना देने में अनावश्यक विलंब नहीं करनी चाहिए व निर्धारित तय अवधि 30 दिनों के अंदर सूचना प्रदान की जानी चाहिए। 30 दिनों की अवधि को उन्होनें लक्ष्मण रेखा बताते हुए कहा कि समय से सूचना प्रदान की जाए। उन्होंने बताया कि स्पष्ट रूप में सादे कागज पर प्रारूप के तहत दिए गए आवेदन स्वीकार्य होने चाहिए। जो सूचनाएं नहीं दी जा सकती उन सूचनाओं को इनकार करने की भी सूचना दें, क्योंकि सूचना से इनकार करना भी एक सूचना है। सूचना आयुक्त ने कहा कि वादी द्वारा मांगी गई सूचना देने में वही भाव रखें जो यदि खुद के द्वारा इस अधिनियम के तहत मांगी गई सूचना की प्राप्ति की अपेक्षा में रहता। आरटीआई का उद्देश्य बताते हुए आयुक्त ने कहा कि सद्भभावना पूर्वक सूचना दी जानी चाहिए। उन्होनें कहा कि अधिकारियों को सूचना के अधिकार अधिनियम की मूलभूत जानकारी रखनी चाहिए। सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई सूचनाओं के संदर्भ में लोकहित को प्राथमिकता दी जानी चाहिए तथा सूचनाओं को प्रदान करने में अनावश्यक विलंब नहीं किया जाना चाहिए। सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई सूचना के संदर्भ में पूरी जानकारी मसलन सूचना कब प्राप्त हुई। सूचना का विषय, सूचना की स्थिति आदि के संदर्भ में पूरी जानकारी एक पंजिका में रखी जानी चाहिए।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी देवीदयाल वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक रितेश कुमार सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी सुरेश पटारिया, समस्त उपजिलाधिकारी व जनपद स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Advertisement

Related posts

यूनिवर्सिटी फाइनल ईयर परीक्षा पर यूजीसी गाइडलाइंस को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का Live Updates

Sayeed Pathan

यूपी-3 मई के बाद लॉक डाउन खोलने को लेकर मुख्यमंत्री योगी ने राज्यमंत्रियो से लिया मशवरा

Sayeed Pathan

मेरा हाथ चूमा, फोन में तस्वीरें दिखाईं… डीजीपी के खिलाफ शिकायत में महिला आईपीएस ने बताया

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!