Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

उत्तर प्रदेश का व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग, आज नए युग में प्रवेश कर रहा है:-मुख्यमंत्री योगी

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष आज यहां उनके सरकारी आवास पर उत्तर प्रदेश सरकार के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग एवं टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (टी0टी0एल0) के मध्य प्रदेश के 150 राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आई0टी0आई0) के उन्नयन हेतु मेमोरेण्डम ऑफ एग्रीमेण्ट (एम0ओ0ए0) का हस्तान्तरण किया गया। इस अवसर पर उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि देश की सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश का व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग आज नए युग में प्रवेश कर रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज टी0टी0एल0 के साथ एम0ओ0ए0 हस्तान्तरण के साथ ही प्रदेश के युवाओं को तकनीकी दृष्टि से उन्नत और सक्षम बनाने के लिए राज्य में ही मंच उपलब्ध हो रहा है। एम0ओ0ए0 के अन्तर्गत टी0टी0एल0 की सहभागिता से प्रथम चरण में प्रदेश के 150 सरकारी आई0टी0आई0 का उन्नयन किया जाएगा। इसके तहत इन आई0टी0आई0 में इन्फ्रास्ट्रक्चर, लेबोरेट्री तथा उपकरण उपलब्ध कराने के साथ ही, टी0टी0एल0 के अच्छे प्रशिक्षकों एवं वोकेशनल एजुकेशन के प्रशिक्षकों को न्यू ऐज कोर्सेज के साथ जोड़ा जाएगा। इससे प्रतिवर्ष 35,000 युवाओं को प्रशिक्षित करते हुए, उन्हें टी0टी0एल0 से जुड़ी सहभागी कम्पनियों में ऑन जॉब ट्रेनिंग तथा अप्रेण्टिसशिप स्कीम से जोड़ा जाएगा। यह उत्तर प्रदेश में युवाओं के लिए एक अभिनव अवसर है। प्रदेश का वोकेशनल एजुकेशन इस दिशा में नए मानक स्थापित कर सकता है।

Advertisement

मुख्यमंत्री  ने कहा कि आज के समय में जो तकनीक आउट ऑफ डेट हो चुकी है तथा जिसकी कोई उपयोगिता नहीं है, उसमें युवाओं को प्रशिक्षित कर उन्हें किसी रोजगार के साथ जोड़ने तथा आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर करने में सफलता नहीं मिल सकती है। इस प्रकार की समस्याओं का सामना युवाओं को करना पड़ता है। अगर समय के साथ आगे बढ़कर नहीं चलेंगे, तो हम पीछे रह जाएंगे। टी0टी0एल0 150 आई0टी0आई0 को उन्नत तकनीक में अग्रसर करने का अवसर देगा। इसी तर्ज पर प्रदेश की अन्य आई0टी0आई0 को स्किल डेवलेपमेण्ट सेण्टर के रूप में आगे बढ़ाने में राज्य सरकार को मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से प्रदेश के युवाओं को नई तकनीकी से जोड़ने तथा उन्हें उचित मंच उपलब्ध कराने के लिए राज्य के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग द्वारा टी0टी0एल0 के साथ एम0ओ0ए0 किया जा रहा है। यह एम0ओ0ए0 10 वर्ष 09 माह के लिए हुआ है। इसमें 09 माह इन्फ्रास्ट्रक्चर की तैयारी हेतु निर्धारित हैं। प्रथम 05 वर्ष की समाप्ति के बाद अगले 05 वर्ष के लिए इसका नवीनीकरण किया जा सकेगा। इसके अन्तर्गत 88 प्रतिशत धनराशि टी0टी0एल0 तथा 12 प्रतिशत धनराशि का वहन उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किया जाएगा।

Advertisement

मंत्री ने कहा कि भारत दुनिया में सबसे युवा राष्ट्र है। इसी प्रकार उत्तर प्रदेश भारत में सबसे युवा राष्ट्र है। प्रदेश में विश्वस्तरीय विश्वविद्यालयों की स्थापना के लिए नए कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 ने इसके लिए अनेक अवसर उपलब्ध कराए हैं। प्रदेश में तकनीकी विश्वविद्यालयों के साथ ही, मेडिकल तथा आयुष के क्षेत्र में अनेक सम्भावनाएं हैं। इस दिशा में भी राज्य सरकार द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के युवाओं को तकनीकी दृष्टि से सक्षम बनाने के लिए 02 करोड़ युवाओं को टैबलेट/स्मार्टफोन उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है। इनके माध्यम से युवाओं को केन्द्र व राज्य सरकार की सभी नीतियों तथा योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। अब तक 20 लाख युवाओं को टैबलेट/स्मार्टफोन प्रदान किए जा चुके हैं। इस वर्ष लगभग 40 लाख युवाओं को टैबलेट/स्मार्टफोन उपलब्ध करा दिए जाएंगे। अगले 05 वर्षों में 02 करोड़ युवाओं को इस योजना से जोड़े जाने का कार्य किया जा रहा है। जब प्रदेश के युवाओं को यह सुविधा प्राप्त होगी, तो सभी युवाओं को अपनी क्षमता व कौशल प्रदर्शित करने का अवसर प्राप्त होगा।

Advertisement

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज सम्पन्न हुए एम0ओ0ए0 के कार्य समयबद्ध ढंग से आगे बढ़ेंगे। इनके माध्यम से प्रदेश के युवा न्यू ऐज कोर्सेज से जुड़कर तथा प्रशिक्षण प्राप्त कर अपनी प्रतिभा तथा ऊर्जा का लाभ राज्य तथा देश को देने में सक्षम होंगे। वे प्रधानमंत्री की आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना में अपना योगदान दे पाएंगे। यह एम0ओ0ए0 राज्य के युवाओं के साथ ही टी0टी0एल0 के अभियान को आगे बढ़ाएगा।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए व्यावसायिक एवं कौशल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री का सभी विभागों के लिए विभिन्न विषयों पर मार्गदर्शन तथा उत्साहवर्धन प्राप्त होता रहता है। मुख्यमंत्री ने अपनी दृढ़ता तथा समर्पण से प्रदेश को विकास पथ पर अग्रसर किया है। उत्तर प्रदेश युवाओं का प्रदेश है। उत्तर प्रदेश को 01 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने के लिए राज्य के युवाओं का कौशल विकास आवश्यक है। टाटा समूह सदैव देश के लिए कार्य कर रहा है। टी0टी0एल0 के सहयोग से प्रदेश के युवाओं के कौशल विकास को बल मिलेगा।

Advertisement

टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (टी0टी0एल0) के एम0डी0 तथा सी0ई0ओ0 वॉरेन हैरिस ने कहा कि उत्तर प्रदेश तथा देश के आर्थिक विकास के लिए राज्य की प्रगतिशील सरकार के साथ सहभागिता करना गर्व की बात है। राष्ट्र के विकास के लिए देश के नागरिकों का उन्नयन आवश्यक है। टी0टी0एल0 इंजीनियरिंग तथा टेक्नोलॉजी क्षेत्र की कम्पनी है। हमारा फोकस प्रदेश के युवाओं को तकनीकी रूप से सक्षम बनाना है।

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री को टी0टी0एल0 की ओर से प्रतीक चिन्ह् भेंट किया गया। इस अवसर पर एक लघु फिल्म प्रदर्शित की गई। ज्ञातव्य है कि टाटा ग्रुप की सहभागिता से क्रियान्वित किए जाने वाले इस प्रोजेक्ट की कुल लागत लगभग 5472 करोड़ रुपये है। इसमें राज्य सरकार का अंश 1190 करोड़ रुपये तथा टी0टी0एल0 का अंश 4282 करोड़ रुपये अनुमानित है। इण्डस्ट्री 4.0 प्रस्तावों की मांग के अनुसार टी0टी0एल0 द्वारा 150 आई0टी0आई0 में नवीन ट्रेड्स के 11 दीर्घ अवधि के एवं 23 अल्पकालीन अवधि के प्रशिक्षण पाठ्यक्रम संचालित किये जाएंगे।

Advertisement

इस अवसर पर कृषि उत्पादन आयुक्त मनोज कुमार सिंह, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त अरविन्द कुमार, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री, गृह एवं सूचना संजय प्रसाद, प्रमुख सचिव व्यावसायिक शिक्षा सुभाष चन्द्र शर्मा, प्रमुख सचिव नियोजन आलोक कुमार, सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के प्रधानाचार्य एवं टी0टी0एल0 के प्रतिनिधिमण्डल के सदस्य उपस्थित थे।

Advertisement

Related posts

ओम प्रकाश राजभर ने गठबंधन को लेकर किया बड़ा ऐलान, साथ ही संजय निषाद को साथ आने का न्योता

Sayeed Pathan

सुब्रत राय सहारा का दिल का दौरा पड़ने से निधन

Sayeed Pathan

संतकबीरनगर के इन क्षेत्रों से गुरुवार को मिले 26 कोरोना पॉज़िटिव

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!