Advertisement
बस्ती

बस्ती: क्षेत्र पंचायत बनकटी के ग्राम पगार खास में ग्राम चौपाल का हुआ आयोजन, बीडियो धनेश यादव ने समस्याओं का निस्तारण कर संबंधित को दिया ये निर्देश

बस्ती मिशन सन्देश । ग्रामीणों को अपनी समस्याओं के लिए जिला,ब्लॉक और तहसील के अधिकारियों के चक्कर न लगाने पड़े ,इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार जनता के द्वार जा रही है, इसी के परिप्रेक्ष्य में “गांव की समस्या गांव में समाधान” के नाम से पूरे प्रदेश में प्रत्येक शुक्रवार को ग्राम चौपालों का आयोजन किया जा रहा है यहां से न केवल विकास योजनाओं की जानकारी दी जा रही है बल्कि ग्रामीण अपने सुझाव व शिकायतें यहां दर्ज करा सकते हैं।

इसी कड़ी में बस्ती जिले के विकास खण्ड बनकटी के ग्राम पंचायत पगार खास के पंचायत भवन में शुक्रवार दिनाँक 03 मार्च 2023 को ग्राम प्रधान जानकी देवी की अध्यक्षता में ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया,, इस ग्राम चौपाल में  बीडीओ धनेश यादव मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे ।

Advertisement

समाचार संकलन के समय तक दो दर्जन से अधिक मामले आये जिनमे से कुछ मामलों को छोड़ सभी मामलों का मौके पर निस्तारण करा दिया गया ।

इस चौपाल में निर्धारित समय दोपहर 1:00 बजे बीडीओ धनेश यादव और एडीओ पंचायत आशुतोष पटेल सहित कई जिम्मेददार ग्राम चौपाल में उपस्थित हो गए थे, निर्धारित समय पर ग्राम चौपाल की सूचना ग्रामीणों को दे दी गई थी और सैकड़ों ग्रामीण ग्राम चौपाल में उपस्थित थे, इस दौरान आए विभिन्न विभागों के जिम्मेदारों ने विभाग से सम्बंधित जानकारियां ग्रामीणों को दी, जिससे उपस्थित ग्रामीणों ने खूब सराहा,

Advertisement

आयोजित चौपाल समयानुसार दोपहर को शुरू हो गई, चौपाल के दौरान शिक्षा विभाग, कृषि, स्वास्थ्य, ग्रामीण अजीबिका मिशन, उत्पाद जूठ, वर्मी कम्पोस्ट, निपुण लक्ष्य, मिशन शक्ति, समाज कल्याण विभाग, खाद्य और रसद विभाग, सेल्फी क्लीनिक विभाग, फसल बीमा विभाग, आयुर्वेदिक चिकित्सा विभाग, आयुर्वेदिक यूनानी विभाग, होम्योपैथिक विभाग सहित तमाम विभागों के जिम्मेदार अधिकारियों व कर्मचारियों की मौजूदगी में ग्राम पंचायत में पेयजलापूर्ति, नाली निर्माण, सड़क निर्माण, खराब पड़े हैंडपंप, खराब ट्रांसफार्मर, राशनकार्ड, पेंशन, सामुहिक विवाह, पारिवारिक लाभ आदि की समीक्षा करते हुए खामियों का त्वरित निस्तारण करने का संबंधित को निर्देश दिया गया ।

Advertisement

इस बीच बीडीओ ने उपस्थित ग्रामीणों के बीच सुचारू रूप से चौपाल चलवाई और ग्रामीणों की समस्याओं को बारी बारी से सुना और निस्तारण कर लोगों को अपने स्तर से संतुष्ट किया ।

ग्राम प्रधान जानकी देवी ने भी ग्राम चौपाल में ग्रामीणों से संवाद किया और कहा कि गाँव के चहुंमुखी विकास एवं योजनाओं का लाभ पात्र ग्रामीणो को हर हाल में दिलाया जायेगा। उन्होंने प्राप्त सन्दर्भों/शिकायतों का त्वरित गति से निस्तारण में लोगों के सहयोग के लिए धन्यवाद दिया ।

Advertisement

चौपाल में उपस्थित बीडीओ और एडीओ और सचिव ने ग्रामीणों से सीधे संवाद करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार गांव के गरीब, महिलाओं ,किसानों और नौजवानों के हितों को सर्वाेपरि रखकर उनके आर्थिक, शैक्षिक व सामाजिक उन्नयन के लिए कार्य कर रही है उन्होंने कहा गांव का चहुंमुखी और बहुमुखी किया जा रहा है ।

इस अवसर पर बीडीओ धनेश यादव, ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि रघुनाथ सिंह, बीओ अरुण कुमार पान्डेय, एडीओ एजी शैलेंद्र राय, पशुधन प्रसार अधिकारी सुशील कुमार शुक्ला, सचिव राम प्रकाश सिंह, प्रधान प्रतिनिधि जितेंद्र यादव सहित गाँव के तमाम लोग मौजूद रहे।

Advertisement

Related posts

थाना लालगंज क्षेत्र में गोवंशीय पशु के अवशेष मिलने से सनसनी, लालगंज थाना अध्यक्ष महेश सिंह ने किया चार को गिरफ्तार

Sayeed Pathan

बस्ती जिले की दिव्या पटेल ने IAS परीक्षा में 19वी रैंक हासिल कर जिले का किया नाम रोशन, कौन हैं दिव्या जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

Sayeed Pathan

जनपद बस्ती: क्षेत्र पंचायत बनकटी के ग्राम पंचायत कराहपीठिया में ग्राम चौपाल का हुआ आयोजन, उपस्थित ग्रामीणों की विभिन्न समस्याओं का किया गया समाधान

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!