Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

उपमुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अन्तर्गत, बचत सखी कार्यक्रम का किया शुभारंभ

लखनऊ: उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य अपने एक दिवसीय वाराणसी दौरे के दौरान शनिवार को सर्किट हाउस सभागार में अधिकारियों के साथ विभागीय कार्यक्रमों के प्रगति की समीक्षा बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अन्तर्गत बचत सखी कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने समूह की दीदीयों द्वारा तैयार किये गये हर्बल गुलाब, बुके इत्यादि को देखकर समूह की महिलाओं द्वारा किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा भी की। उन्होंने विकास खंड चोलापुर में रूर्बन मिशन के अंतर्गत बने पाली हाउस जिसमें आर्गेनिक सब्जियों की खेती को बढ़ावा दिया जा रहा। पालीहॉउस के अंतर्गत बनी 10 दुकानों का आवंटन प्रमाण पत्र भी उन्होंने समूह की महिलाओं को दिया।

Advertisement

बैठक में उप मुख्यमंत्री ने बीसी सखी के अंतर्गत लोगो का भी लोकार्पण किया गया। उप मुख्यमंत्री द्वारा समूह की महिलाओं द्वारा बन रहे श्रीप्रसादम की भी प्रशंसा की गयी। जिले में बन रहे आदर्श अमृत सरोवर की जानकारी लिये जाने के दौरान मुख्य विकास अधिकारी द्वारा बताया गया कि जिले में 20 सरोवर को आदर्श रूप दिया जा रहा। जिसको जी-20 की बैठक के दौरान आने वाले अतिथियों को भी दिखाया जायेगा। समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने विभाग के अधिकारियों से गावों में ग्राम चौपाल लगाकर लोगों की शिकायतों के त्वरित निस्तारण का आदेश भी संबंधित विभागों को दिया।

Advertisement

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल, जिला पूर्ति अधिकारी, डीसी नरेगा, विभिन्न ब्लॉक के बीडीओ, ग्रामीण विकास से संबंधित अधिकारी गण उपस्थित रहे। उन्होंने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में विधि विधान से दर्शन पूजन एवं अभिषेक किया।

Advertisement

Related posts

सख्ती से साप्ताहिक बंदी का पालन कराने की तैयारी, जानिये कब और कहां रहेगी बंदी

Sayeed Pathan

इटावा पुलिस के हत्थे चढ़ा,अवैध रूप से मछली का शिकार करने वाला शिकारी, 12.5 क्विंटल शिकार की गई मछली बरामद

Sayeed Pathan

बंधक बनाकर 25 लाख रूपये की फिरौती मांगने वाले 3 शातिर अभियुक्त गिरफ्तार, व्यक्ति को बंधकमुक्त कराकर कब्जे से फिरौती के 80,000/- रूपये, बैग व मोबाइल फोन बरामद

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!