Advertisement
दिल्ली एन सी आर

दिल्ली एनसीआर के यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में प्रवेश के लिए, लाखों छात्र दे रहे हैं प्रतियोगी परीक्षा

दिल्ली मिशन सन्देश 8 जून 2023 । आज एन टी ए एग्जाम 2023 पूरे देश में लाखों छात्र इस प्रतियोगी परीक्षा का सामना कर रहे हैं। ये परीक्षा दिल्ली के  एन टी ए केंद्र पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच चल रही है, एन टी ए (National Eligibility Test) एक राष्ट्रीय स्तरीय परीक्षा है जो भारत में विभिन्न विषयों के लिए विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में संदर्भक्षेत्र के प्रवेश के लिए पात्रता का मापदंड स्थापित करती है।

यह वर्ष की परीक्षा, अपने निर्धारित समय 8 जून 2023 को,तीन शिफ्टों में समय पर आयोजित हो रही है। छात्रों ने उच्च स्तरीय शिक्षा क्षेत्र में व्याख्याता बनने के लिए इस परीक्षा में भाग लेने के लिए आवेदन किया था। एन टी ए एग्जाम में तीन पेपर होते हैं जो प्रश्नों के अंकन के लिए होते हैं। पेपर 1 में सामान्य प्रश्न पूछे जाते हैं, जबकि पेपर 2 और 3 विषयवार प्रश्न पूछते हैं।

Advertisement

आज बड़ी संख्या में परीक्षा केंद्रों में बैठकर परीक्षा देने का मौका मिल रहा है। छात्रों को परीक्षा के लिए सख्ती से तैयारी करनी पड़ी है और वे इस महत्वपूर्ण दिन की प्रतीक्षा में थे। एन टी ए एग्जाम एक मान्यता प्राप्त परीक्षा है और इसके पास कठिनाईयों और प्रतिस्पर्धा के सामने उच्च मान्यता वाले पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए काउंसलिंग होनी है ।

आपको बतादे किछात्रों को इस परीक्षा में अपने अध्ययन क्षेत्र के प्रमुख विषयों के संबंध में अच्छी तैयारी करनी पड़ती है। वे अपनी ज्ञान, समझ, और समस्या-समाधान क्षमता को परीक्षण के अंदर लाने के लिए मेहनत करते हैं। प्रश्न पत्र में अंकन के आधार पर प्राप्त अंकों के आधार पर उन्हें चयनित किया जाएगा।

Advertisement

एन टी ए एग्जाम के माध्यम से, भारतीय शिक्षा प्रणाली में उच्च शिक्षा क्षेत्र में नये व्याख्याता और अध्यापकों की सामर्थ्य की गुणवत्ता बढ़ाने का प्रयास किया जाता है।

Advertisement

Related posts

एच आर डी की गाइड लाइन::30 मिनट से ज्यादा की क्लास नहीं ले सकते स्कूल

Sayeed Pathan

जीवनसाथी की प्रतिष्ठा को ठेस पहुंचाना मानसिक क्रूरता के समान:: सुप्रीम कोर्ट

Sayeed Pathan

अंतिम वर्ष के छात्रों को नहीं देनी होगी परीक्षा, पिछले सेमेस्टर के आधार पर मूल्यांकन से रिजल्ट की तैयारी

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!