Advertisement
अन्य

हमारा संकल्प विकसित भारत:: संतकबीर के पैली खास में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ की धूम, ग्रामीणों ने सुना प्रधानमंत्री मोदी का संदेश

संतकबीरनगर । उत्तर प्रदेश के संतकबीर नगर के सेमरियावां ब्लॉक के पैली खास में शुक्रवार को आयोजित ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ ने लोगों को एक साथ जोड़ा। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रामीण विकास और समृद्धि के लिए विशेष योजनाओं के बारे में चर्चा की। लोगों ने उनके संदेश को ध्यान से सुना और योजनाओं में भाग लेने का आग्रह किया।

कार्यक्रम पैली खास स्थित पंचायत भवन पर ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ का आयोजन किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रामीण विकास को लेकर अपने संदेश में जोर दिया, जिसे स्थानीय लोगों ने उत्साहपूर्वक सुना। यहां प्रस्तुत योजनाओं ने लोगों की सकारात्मक प्रतिक्रिया उत्पन्न की और उन्होंने सरकारी योजनाओं में भाग लेने का संकल्प जताया।

Advertisement

विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य

Advertisement

विकसित भारत संकल्प यात्रा’ का मुख्य उद्देश्य भारतीय ग्रामीण क्षेत्रों में विकास और समृद्धि को बढ़ाना है। इस यात्रा के माध्यम से सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न सुविधाओं, जैसे कि सड़कों, जल संसाधन, ऊर्जा, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि में सुधार कर उनकी जीवनशैली को बेहतर बनाने का प्रयास कर रही है। इसका उद्देश्य ग्रामीण भारत को सशक्त बनाना और वहां के लोगों को भी समृद्धि और विकास का लाभ पहुँचाना है।

कार्यक्रम में शामिल कर्मचारियों ने ग्रामीणों को सरकार द्वारा चलाई जा रही कई महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में जानकारी दी। वे योजनाओं के लक्ष्य, उनके लाभ, और लोगों को उनमें शामिल होने के तरीके आदि के बारे में बताए

Advertisement

जैसे कि:

  • प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई): गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोगों को सस्ते और अच्छे आवास प्रदान करने का उद्देश्य है।
  • मुद्रा योजना: छोटे व्यवसायों और उद्यमियों को ऋण प्रदान करके उन्हें आर्थिक स्वतंत्रता प्राप्त कराने की दिशा में कदम उठाने की योजना है।
  • उज्ज्वला योजना: इस योजना के तहत सस्ती गैस सप्लाई की जाती है ताकि गरीब परिवारों को पारिवारिक सुरक्षा और स्वास्थ्य सुरक्षा प्राप्त हो।
  • डिजिटल इंडिया: इस योजना का उद्देश्य इंटरनेट और डिजिटल तकनीकों को सभी तक पहुंचाना आदि।

कितनी सफल होगी संकल्प यात्रा

Advertisement

संकल्प यात्रा की सफलता उसके प्रभाव का मापदंड होती है, जैसे कि यात्रा के लक्ष्यों का पूरा होना, लोगों के जीवन में सुधार, सामाजिक और आर्थिक परिवर्तन। इसके लिए समय की मांग नहीं की जा सकती, लेकिन अगर सरकारी योजनाओं का अच्छा इम्प्लीमेंटेशन होता है और लोगों को सही तरीके से जोड़ा जाता है, तो संकल्प यात्रा सफल हो सकती है। इसकी सफलता का अंतिम नतीजा समय के साथ ही पता चलेगा।

इस अवसर पर भाजपा के सेक्टर, बूथ प्रभारी, और तमाम वरिष्ठ भाजपा नेता, राम अनुज त्रिपाठी ग्राम प्रधान, प्रेमलता यादव लेखपाल, संजय कुमार कृषि विभाग के टीए / बी०टी०एम० / एटीएम, प्रीति प्राथमिक विद्यालय के हेड मास्टर, शिवमूरत मौर्या पंचायत सचिव, मंजू आंगनबाडी कार्यकत्री, सोनी आशा बहू, शंकर स्वरुप रोजगार सेवक, दिव्या त्रिपाठी पंचायत सहायक रुकमणि समूह सखी (एन0आर0एल0एम0), जीतेन्दर कुमार पोस्ट मास्टर, शैलेन्द्र त्रिपाठी कॉमन सर्विस सेन्टर के प्रतिनिधि सहित गणमान्य उपस्थित रहे ।

Advertisement

Related posts

जांच में झूठी निकली कोटेदार के विरुद्ध शिकायत, या दबाव में थे शिकायतकर्ता !

Sayeed Pathan

युवती को बहला फुसलाकर भगा ले जाने के मामले में अभियुक्त की गिरफ्तारी सहित, अपराध और अपराधियों के विरुद्ध जनपद पुलिस की बड़ी कार्यवाही

Sayeed Pathan

25 स्कूलों से वेतन के रूप में,एक करोड़ का चूना लगाने वाली अनामिका मामले में आया नया मोड़,यूपी के गोंडा से प्रकट हुई असली अनामिका शुक्ला

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!