Advertisement
संतकबीरनगर

हमारा संकल्प विकसित भारत: बघौली ब्लॉक के ग्राम धनखिरिया में संकल्प यात्रा बनी महत्वपूर्ण योजनाओं की संजीवनी

संतकबीरनगर । कई महत्वपूर्ण योजनाओं की संजीवनी, ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ ने बुधवार को बघौली के ग्राम पंचायत धनखिरिया तेतरिया के मंदिर परिसर में पहुँच कर प्रसार किया। इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में विकास और समृद्धि को बढ़ावा देना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रामीण विकास के मामले में अपने संदेश में जोर दिया। लोगों ने उनके विकास के संदेश को सुना और उनके प्रति समर्थन और सहयोग का इजहार किया।  ग्राम प्रधान विनोद कुमार की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व विधायक रहे।

ग्राम पंचायत धनखीरिया तेतरिया में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ का आयोजन होते ही ग्रामीणों की उत्सुकता और उत्साह ने नए उत्साह का संदेश दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रस्तुत संदेश ने लोगों में विकास के प्रति एक सकारात्मक दृष्टिकोण पैदा किया। यह समारोह ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं और उनके भागीदारी के लिए जागरूक करने का एक महत्त्वपूर्ण माध्यम बना। लोगों ने सरकारी योजनाओं के प्रति अपना समर्थन प्रकट किया और इससे ग्रामीण समुदाय को विकास और सुधार की दिशा में एक सकारात्मक कदम बढ़ाने का संकल्प दिखाया।

Advertisement

कितनी महत्वपूर्ण है यह यात्रा

Advertisement

विकसित भारत संकल्प यात्रा’ भारतीय ग्रामीण क्षेत्रों के विकास और समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है। यह यात्रा गाँवों में विभिन्न सुविधाओं, जैसे कि इंफ्रास्ट्रक्चर,व स्वास्थ्य, शिक्षा, ऊर्जा, और अन्य क्षेत्रों में सुधार करने का प्रयास कर रही है। इसका लक्ष्य ग्रामीण भारत को सशक्त बनाना और उन्हें आर्थिक, सामाजिक, और शैक्षिक दृष्टि से समृद्धि प्राप्त कराना है। इस यात्रा के माध्यम से सरकार लोगों के जीवन में बदलाव लाने के लिए प्रतिबद्ध है। इस तरह के प्रयास भारत के समृद्धि और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

कुछ महत्वपूर्ण सरकारी योजनाएं जो भारत में चल रही हैं:

Advertisement

आयुष्मान भारत योजना (PMJAY): इस योजना के तहत गरीब और वंचित लोगों को नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं।

स्वच्छ भारत अभियान: स्वच्छता, स्वास्थ्य, और हाइजीन को बढ़ावा देने के लिए इस अभियान को शुरू किया गया है।

Advertisement

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY): इस योजना के तहत गरीब और वंचित लोगों को सस्ते और अच्छे आवास प्रदान करने का उद्देश्य है।

मुद्रा योजना: छोटे व्यवसायों और उद्यमियों को ऋण प्रदान करके उन्हें आर्थिक स्वतंत्रता प्राप्त कराने की दिशा में कदम उठाने की योजना है।

Advertisement

उज्ज्वला योजना: इस योजना के अंतर्गत सस्ती गैस सप्लाई की जाती है ताकि गरीब परिवारों को पारिवारिक सुरक्षा और स्वास्थ्य सुरक्षा प्राप्त हो।

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना: इस योजना का मुख्य उद्देश्य लड़कियों के शिक्षा को बढ़ावा देना है।

Advertisement

ये कुछ सरकारी योजनाएं हैं जो भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही हैं, ताकि देश के विभिन्न क्षेत्रों में समृद्धि और विकास हो सके।

इस अवसर पर भाजपा नेता विजय जायसवाल ने किया, मनीराम यादव मंडल अध्यक्ष भाजपा, राजेश गुप्ता, डॉ श्रवण निषाद, विनोद कुमार ग्राम प्रधान, एडीओ एग्री, विजय प्रकाश पांडेय, सुनील कुमार श्रीवास्तव लेखपाल, शिव सागर कृषि विभाग के टीए / बी०टी०एम० / एटीएम, निधि भारती प्राथमिक विद्यालय के हेड मास्टर, कंचन मिश्रा पंचायत सचिव, बिन्द आंगनबाड़ी कार्यकत्री, इन्द्रा आशा बहू,, सेवाराम रोजगार सेवक, शारदा पंचायत सहायक, सुनीता समूह सखी (एन0आर0एल0एम0), सुषमा त्रिपाठी पोस्ट मास्टर सहित गणमान्य उपस्थित रहे ।

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

मेंहदावल संतकबीरनगर: भारतीय किसान यूनियन ने 6 सूत्रीय मांगों को लेकर दिया धरना, उपजिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन

Sayeed Pathan

मुख्यमन्त्री आरोग्य मेले में 1331 लोग निःशुल्क इलाज से हुए लाभान्वित

Sayeed Pathan

जिले में प्रतिदिन 1400 RTPCR व 600 एंटीजन कोविड जांच का है लक्ष्‍य, विदेश से आने वालों पर रहेगी विशेष नज़र::सीएमओ

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!