Advertisement
संतकबीरनगर

SANTKABIR NAGAR::बघौली ब्लॉक के ग्राम पंचायत जगदीशपुर में पहुँची विकसित भारत संकल्प यात्रा, ग्रामीणों ने सुना पीएम मोदी का संदेश

संतकबीरनगर। रविवार को जिले के बघौली ब्लॉक अंतर्गत ग्राम पंचायत जगदीशपुर में विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान का आयोजन किया गया । यहाँ विकसित भारत संकल्प यात्रा स्थानीय लोगों को सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूक करते हुए, सामाजिक और आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करने के लिए महत्वपूर्ण बनी। इस अवसर पर जगदीशपुर के लोगों ने सरकारी योजनाओं को अपने जीवन में उतारने का संकल्प जताया और विभिन्न क्षेत्रों में विकास को बढ़ावा देने का वायदा किया।

Advertisement

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी का ‘संकल्प’,, भारत को विभिन्न क्षेत्रों में विकास के पथ पर आगे बढ़ाने का एक संकल्प है। इसमें वह भारत की जनता के लिए एक विकसित और आर्थिक रूप से समृद्ध भारत के लिए कई योजनाओं और प्रोजेक्ट्स की शुरुआत कर रहे हैं। इसमें समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों के लिए आर्थिक सुरक्षा, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाएं, ग्रामीण विकास, बेरोजगारी निवारण, नारी सशक्तिकरण, को मजबूत बनाने के लिए व्यापक योजनाएं शामिल हैं। इसका मुख्य उद्देश्य है भारत की जनता के जीवन को बेहतर बनाना और देश को विश्वस्तरीय रूप से मजबूत बनाना।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में ग्राम पंचायत सचिव शीला यादव, और ग्राम प्रधान की महत्वपूर्ण भूमिका रही। जहां विभिन्न महत्वपूर्ण योजनाओं के पात्र लाभार्थियों ने योजनाओं से सम्बंधित अपनी बात को ग्राम प्रधान और सम्बंधित जिम्मेदारों के सामने रखी, वहीँ ग्राम पंचायत सचिव शीला यादव ने ग्रामीणो की समस्याओं का समाधान भी किया । यहाँ ग्राम पंचायत सचिव ने गांव के विकास से संबंधित योजनाओं के बारे में लोगों को बताया ।

Advertisement

भारतीय सरकार द्वारा चलाई जा रही कई महत्वपूर्ण योजनाएं हैं जो विभिन्न क्षेत्रों में विकास को प्रोत्साहित करती हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY): घरों के लिए अफोर्डेबल हाउसिंग की पहुंच को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई योजना।

Advertisement

आयुष्मान भारत योजना: यह स्वास्थ्य सुविधाओं की पहुंच को बढ़ाने और गरीबों को मुफ्त चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने का लक्ष्य रखती है।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना: ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार और जॉब गारंटी के लिए शुरू की गई योजना।

Advertisement

स्वच्छ भारत अभियान: स्वच्छता और स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करने के लिए चलाई गई योजना।

उज्ज्वला योजना: गरीब महिलाओं को लपटों में शैलीशील गैस सिलिंडर प्रदान करने के लिए शुरू की गई योजना।

Advertisement

डिजिटल इंडिया योजना: देशवासियों को डिजिटल पहुंच और तकनीकी विकास को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई योजना।

इस अवसर पर रामनिहोर यादव ग्राम प्रधान, विजय कुमार सिंहानिया लेखपाल, विजय प्रकाश पांडेय एडीओ एग्री. राजेश कुमार कृषि विभाग के टीए / बी०टी०एम० / एटीएम, हरिश्चन्द्र मौर्या प्राथमिक विद्यालय के हेड मास्टर, शीला यादव पंचायत सचिव, सरस्वती आँगनवाड़ी कार्यकत्री, सुभावती आशा बहू, अनिल कुमार रोजगार सेवक, बृजेश कुमार पंचायत सहायक, मिथिलेश मिश्रा समूह सखी (एन0आर०एल०एम०), दीपक तिवारी पोस्ट मास्टर, सहित तमाम गणमान्य उपस्थित रहे

Advertisement

Related posts

बसपा प्रत्याशी आफताब आलम की पचपोखरी जनसभा में उमड़ा जनसैलाब क्षेत्र की जनता से मिल रहा अपार समर्थन::आफ़ताब आलम

Sayeed Pathan

एसडीएम ने विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान का किया शुभारंभ

Sayeed Pathan

ग्राम सभा अगयां से नवनिर्वाचित प्रधान के प्रतिनिधि, हबीबुर्रहमान ने मतदाताओं को जताया आभार, दी बधाई

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!