Advertisement
संतकबीरनगर

संतकबीरनगर:: मेंहदावल ब्लॉक के ग्राम पंचायत पटवरियाँ में पहुँची विकसित भारत संकल्प यात्रा, ग्रामीणों ने सुना पीएम मोदी का संकल्प संन्देश

संतकबीरनगर। जनपद के मेंहदावल ब्लॉक अंतर्गत ग्राम पंचायत पटवरियाँ में रविवार को “विकसित भारत संकल्प यात्रा”, पीएम मोदी की गारंटी योजना का संदेश लेकर पहुँची तो ग्रामीणों ने इसका स्वागत किया,  इस यात्रा में लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश को सुना और उनके अनुशासन पर जोर दिया। ग्राम प्रधान प्रतिनिधि सुहेल खान की अध्यक्षता में इस अभियान कार्यक्रम में उपस्थित कई महत्वपूर्ण विभागों के जिम्मेदारों ने सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी।गई ।

आपको बतादें की 15 नवम्बर 2023 से 25 जनवरी 2024 तक पूरे भारत सहित उत्तर प्रदेश में भ्रमण करने वाली मोदी जी की संकल्प यात्रा रविवार को जिले के मेंहदावल ब्लॉक अंतर्गत ग्राम पटवरियाँ में यह यात्रा पहुँची तो ग्रामीणों ने स्वागत किया, यह यात्रा स्थानीय जनता को सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूक करते हुए समाज के विकास में भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण कदम साबित हुई।

Advertisement

विकसित भारत संकल्प यात्रा: एक अभियान नए भारत की दिशा में”

भारतीय समाज को सामूहिक और व्यक्तिगत विकास की दिशा में आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ एक महत्त्वपूर्ण पहल है। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य भारत को सशक्त, समृद्ध, और उत्कृष्ट बनाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में विकास की दिशा में प्रोत्साहित करना है।

Advertisement

विकसित भारत संकल्प यात्रा‘ ने लोगों को सरकारी योजनाओं और नीतियों के बारे में जागरूक किया है और उन्हें सक्रिय भागीदारी के लिए प्रोत्साहित किया है। इसका लक्ष्य है भारत को एक उत्कृष्ट और विश्वस्तरीय रूप में मजबूत बनाना और जनता के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाना। इस अभियान ने लोगों को एक बेहतर भविष्य की दिशा में एकजुट किया है और सशक्त भारत की दिशा में एक साझी दृष्टि विकसित की है।

यह अभियान सरकारी योजनाओं, अधिकारिक नीतियों, और लोगों के साथ गहरी जुड़ाव के माध्यम से लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने का प्रयास करता है। इसके अंतर्गत, विभिन्न सेक्टरों में जैसे कि स्वास्थ्य, शिक्षा, आर्थिक विकास, कृषि, बेरोजगारी का निवारण, स्वच्छता, ग्रामीण विकास, इंफ्रास्ट्रक्चर, और नारी सशक्तिकरण जैसे क्षेत्रों में कई योजनाओं की शुरुआत की गई है।

Advertisement

भारतीय सरकार द्वारा चलाई जा रही कई महत्वपूर्ण योजनाएं हैं जो विभिन्न क्षेत्रों में विकास को प्रोत्साहित करती हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY): घरों के लिए अफोर्डेबल हाउसिंग की पहुंच को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई योजना।

Advertisement

आयुष्मान भारत योजना: यह स्वास्थ्य सुविधाओं की पहुंच को बढ़ाने और गरीबों को मुफ्त चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने का लक्ष्य रखती है।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना (MGNRGA): ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार और जॉब गारंटी के लिए शुरू की गई योजना।

Advertisement

स्वच्छ भारत अभियान: स्वच्छता और स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करने के लिए चलाई गई योजना।

उज्ज्वला योजना: गरीब महिलाओं को लपटों में शैलीशील गैस सिलिंडर प्रदान करने के लिए शुरू की गई योजना।

Advertisement

डिजिटल इंडिया योजना: देशवासियों को डिजिटल पहुंच और तकनीकी विकास को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई योजना।

इस अवसर पर सुहेलअहमद खांन ग्राम प्रधान प्रतिनिधि, अभिषेक यादव लेखपाल, भवानी शंकर कृषि विभाग, दीप चंद प्रधानाध्यापक, शैलेन्द्र यादव पंचायत सचिव, फहीना खातून आंगनबाडी, पूनम देवी आशा बहू, राजमती देवी रोजगार सेवक,सहित तमाम गणमान्य उपस्थित रहे ।

Advertisement

Related posts

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की “निर्वाचक नामावलियों” के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की ये है अंतिम तारीख

Sayeed Pathan

संतकबीरनगर के लोक अदालत में कुल 2960 मामले हुए निस्तारित, 45,00,595/- रूपये अर्थदण्ड एवं 4,03,77,000/- रूपये की हुई बैंक ऋण वसूली

Sayeed Pathan

‘सर सलामत तो जीवन सलामत”:: प्रभारी यातायात ने मोटरसाइकिल चालको को हेलमेट लगाने व यातायात नियमों के बारे में किया जागरुक

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!