Advertisement
संतकबीरनगर

संतकबीरनगर:सेमारियावां ब्लॉक के ग्राम पंचायत बन्नी में, विकसित भारत संकल्प यात्रा का हुआ स्वागत, उपस्थित लोगों ने सुना पीएम मोदी का संकल्प संदेश

संतकबीरनगर। जनपद के सेमरियावां ब्लॉक अंतर्गत ग्राम पंचायत बन्नी में रविवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा, पीएम मोदी की गारंटी योजना का संदेश लेकर पहुँची तो ग्रामीणों ने इसका स्वागत किया,  इस यात्रा में लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश को सुना और उनके अनुशासन पर जोर दिया। यहाँ लोगों ने सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की ।

Advertisement

आपको बतादें की 15 नवम्बर 2023 से 26 जनवरी 2024 तक पूरे भारत सहित उत्तर प्रदेश में मोदी जी की संकल्प यात्रा भ्रमण पर है, इसी क्रम में रविवार को जिले के सेमारियावां ब्लॉक अंतर्गत ग्राम पंचायत बन्नी में यह यात्रा पहुँची, तो ग्राम प्रधान की अगुवाई में ग्रामीणों ने जोरदार स्वागत किया, यह यात्रा स्थानीय जनता को सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूक करते हुए समाज के विकास में भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण कदम साबित हुई।

मोदी जी के संदेश ने लोगों में समृद्धि के प्रति उत्साह बढ़ाया और समाज को स्वास्थ्य, शिक्षा, और विकास के क्षेत्र में सशक्त बनाने के लिए उनके प्रति विश्वास को मजबूत किया। यात्रा में भाग लेने वाले लोगों ने समाज की सहभागिता में गर्व महसूस किया और उन्होंने सरकारी योजनाओं को अपने जीवन में लागू करने का संकल्प जताया।

Advertisement

इस मौके पर उद्योग विभाग के उपायुक्त ने उपस्थित ग्रामीणों को सरकार द्वारा संचालित विशेष विश्वकर्मा योजना के बारे में तकनीकी और व्यवहारिक जानकारी दी, जिसे लोगों ने दिल से सराहा और इसका लाभ लेने हेतु संकल्प जताया ।

Advertisement

इस अवसर पर भाजपा नेता पुरुषोत्तम गुप्ता ने भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया और इससे पूर्ण रूपेड़ लाभान्वित होने के तरीके बताए।

Advertisement

इस अवसर पर समूह के माध्यम से समूह में जुड़ी महिलाओं को समूह के फायदे और उसके उद्देश्यों के बारे में समूह सखी रेखा कुमारी ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि समूह के माध्यम से महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया जा रहा है। जिससे हमारे समूह की महिला सदस्यों को विभिन्न तरीके से लाभ पहुँचा कर मजबूत बनाया जा रहा है।

भारतीय सरकार द्वारा चलाई जा रही कई महत्वपूर्ण योजनाएं हैं जो विभिन्न क्षेत्रों में विकास को प्रोत्साहित करती हैं।

Advertisement

प्रधानमंत्री आवास योजना : घरों के लिए अफोर्डेबल हाउसिंग की पहुंच को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई योजना।

आयुष्मान भारत योजना: यह स्वास्थ्य सुविधाओं की पहुंच को बढ़ाने और गरीबों को पाँच लाख रूपये तक मुफ्त चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने का लक्ष्य रखती है।

Advertisement

महात्मा गांधी नरेगा : ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार और जॉब गारंटी के लिए शुरू की गई योजना।

स्वच्छ भारत अभियान: स्वच्छता और स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करने के लिए चलाई गई योजना।

Advertisement

उज्ज्वला योजना: गरीब महिलाओं को लपटों और धूवों से मुक्ति के लिए गैस सिलिंडर प्रदान करने के लिए शुरू की गई योजना।

डिजिटल इंडिया योजना: देशवासियों को डिजिटल पहुंच और तकनीकी विकास को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई योजना।

Advertisement

इस अवसर पर उषा ग्राम प्रधान, प्रधान प्रतिनिधि शकील अहमद, शिवकुमार कृषि विभाग के टीए / बीटीएम/एटीएम, तैय्याबा खातून प्राथमिक विद्यालय के हेड मास्टर, योगेन्द्र कुमार गौड पंचायत सचिव, उर्मिला आंगनबाड़ी कार्यकत्री, संगीता आशा बहू, सुधीर कुमार रोजगार सेवक, विद्यावती पंचायत सहायक, रेखा कुमारी समूह सखी (एनआरएलएम) सहित तमाम गणमान्य उपस्थित रहे ।

 

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

डॉ उदय प्रताप ने किया कई गाँव का दौरा जरूरतमंदों को दी आर्थिक सहायता

Sayeed Pathan

नोडल अधिकारी ने, अधिकारियों के साथ कोविड-19, संचारी रोग नियंत्रण, स्वच्छता अभियान, स्वच्छ पेयजल, कानून व्यवस्था, बाढ़ आदि से सम्बन्धित की बिंदुवार समीक्षा

Sayeed Pathan

फर्जी दस्तावेज के आधार पर पुस्तैनी ज़मीन का, बैनामा करने के मामले में दो आरोपी गिरफ्तार

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!