Advertisement
दिल्ली एन सी आरराष्ट्रीयस्वास्थ्य

Covid-19 Vaccine Side Effects: कोरोना वैक्सीन के दिख रहे हैं बड़े साइड इफेक्ट्स, GVDN के रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा

Covid-19 Vaccine Side Effects: कोविड-19 महामारी ने पूरी दुनिया में जमकर तबाही मचाई थी। करीब 70 लाख लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। इस महामारी से बचने के लिए लोगों ने वैक्सीन लगवाई। अब वैक्सीन लगाने के साइड इफेक्ट्स सामने आ रहे हैं। लोगों की रीढ़ की हड्डी में सूजन हो रही है। इसके अलावा, तंत्रिका संबंधी विकार (Neurological Disorder) भी देखने को मिल रहा है। यह खुलासा एक स्टडी में हुआ है।

ग्लोबल वैक्सीन डेटा नेटवर्क ने की स्टडी

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, ग्लोबल वैक्सीन डेटा नेटवर्क ने  स्टडी की है। इस स्टडी में सामने आया है कि ब्रेन, ब्लड और दिल पर कोविड महामारी के बाद बुरा असर पड़ा है। स्टडी में शोधकर्ताओं ने एस्ट्राजेनेका वैक्सीन से जुड़े नए साइड इफेक्ट्स का पता लगाया है। साइड इफेक्ट्स में एन्सेफेलोमाइलाइटिस और ट्रांसवर्स मायलाइटिस शामिल है।

Advertisement

https://x.com/LauraAboli_X/status/1760004413161386395?s=20

ऑस्ट्रेलिया में की गई स्टडी

ग्लोबल वैक्सीन डेटा नेटवर्क ने यह स्टडी ऑस्ट्रेलिया में की गई। इस दौरान 6.8 मिलियन यानी 60 लाख से अधिक लोगों को इसमें शामिल किया गया, जिन्होंने एस्ट्राजेनेका वैक्सीन लगवाई थी। जांच के बाद लोगों में साइड इफेक्ट के रूप में एन्सेफेलोमाइलाइटिस और ट्रांसवर्स मायलाइटिस देखने को मिला।

वैक्सीनेशन के बाद टीकाकरण

ग्लोबल वैक्सीन डेटा नेटवर्क के सह- निदेशक प्रोफेसर जिम बटरी के मुताबिक, साइड इफेक्ट्स वैक्सीन के व्यापक उपयोग के बाद ही सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण के बाद मायोकार्डिटिस और अन्य जटिलताओं का जोखिम टीकाकरण के बाद की तुलना में ज्यादा है।

Advertisement

Related posts

जिले की 80 टीमें खोजेंगी 2.5 लाख लोगों के बीच से टीबी के रोगी-: डॉ एस डी ओझा

Sayeed Pathan

नहीं रहे पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी,पूरे भारत की रग-रग में शोक, ट्वीटर पर दी जा रही है श्रद्धांजलि

Sayeed Pathan

यदि हमसे भी ऊपर कोई अदालत होती तो हमारे आधे आदेशों को पलट दिया जाता- सुप्रीम कोर्ट

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!