Advertisement
दिल्ली एन सी आरराष्ट्रीयस्वास्थ्य

Covid-19 Vaccine Side Effects: कोरोना वैक्सीन के दिख रहे हैं बड़े साइड इफेक्ट्स, GVDN के रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा

Covid-19 Vaccine Side Effects: कोविड-19 महामारी ने पूरी दुनिया में जमकर तबाही मचाई थी। करीब 70 लाख लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। इस महामारी से बचने के लिए लोगों ने वैक्सीन लगवाई। अब वैक्सीन लगाने के साइड इफेक्ट्स सामने आ रहे हैं। लोगों की रीढ़ की हड्डी में सूजन हो रही है। इसके अलावा, तंत्रिका संबंधी विकार (Neurological Disorder) भी देखने को मिल रहा है। यह खुलासा एक स्टडी में हुआ है।

ग्लोबल वैक्सीन डेटा नेटवर्क ने की स्टडी

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, ग्लोबल वैक्सीन डेटा नेटवर्क ने  स्टडी की है। इस स्टडी में सामने आया है कि ब्रेन, ब्लड और दिल पर कोविड महामारी के बाद बुरा असर पड़ा है। स्टडी में शोधकर्ताओं ने एस्ट्राजेनेका वैक्सीन से जुड़े नए साइड इफेक्ट्स का पता लगाया है। साइड इफेक्ट्स में एन्सेफेलोमाइलाइटिस और ट्रांसवर्स मायलाइटिस शामिल है।

Advertisement

https://x.com/LauraAboli_X/status/1760004413161386395?s=20

ऑस्ट्रेलिया में की गई स्टडी

ग्लोबल वैक्सीन डेटा नेटवर्क ने यह स्टडी ऑस्ट्रेलिया में की गई। इस दौरान 6.8 मिलियन यानी 60 लाख से अधिक लोगों को इसमें शामिल किया गया, जिन्होंने एस्ट्राजेनेका वैक्सीन लगवाई थी। जांच के बाद लोगों में साइड इफेक्ट के रूप में एन्सेफेलोमाइलाइटिस और ट्रांसवर्स मायलाइटिस देखने को मिला।

वैक्सीनेशन के बाद टीकाकरण

ग्लोबल वैक्सीन डेटा नेटवर्क के सह- निदेशक प्रोफेसर जिम बटरी के मुताबिक, साइड इफेक्ट्स वैक्सीन के व्यापक उपयोग के बाद ही सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण के बाद मायोकार्डिटिस और अन्य जटिलताओं का जोखिम टीकाकरण के बाद की तुलना में ज्यादा है।

Advertisement

Related posts

लॉक डाउन को इतने दिन और बढ़ा सकती है केंद्र सरकार, कई प्रदेशों ने दिया बढ़ाने का सुझाव

Sayeed Pathan

“शिव काली मंदिर” शास्त्री नगर पर धूमधाम से दीप दान का किया गया आयोजन, सैकड़ो लोगों को सम्मानपत्र से किया गया सम्मानित

Sayeed Pathan

लड़खड़ाना तो शराब की फितरत है गालिब,, पिये तो शराबी लड़खड़ाये, ना पिये तो सरकार !

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!