Advertisement
अन्यटॉप न्यूज़दिल्ली एन सी आरराष्ट्रीय

बिपिन रावत बने देश के पहले CDS, सेना की ताकत में होगा इजाफा

 देश का पहला CDS पद, सेना की ताकत में होगा इजाफा.

देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में 31 जनवरी 2020 को जनरल बिपिन रावत को नियुक्त किया गया है. आज से इस पद की जिम्मेदारी संभाल लिए ।

Advertisement

सीडीएस फोर स्टार जनरल होगा और वह रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले एक नए विभाग, डिपार्टमेंट ऑफ मिलिट्री एफेयर्स के सेक्रेटरी के तौर पर काम करेगा और सरकार (राजनैतिक नेतृत्व) को सैन्य मामलों पर सलाह देगा.

उनकी नियुक्ती के बाद सरकार ने साफ कर दिया कि सीडीएस सीधे तौर से थलसेना, वायुसेना और नौसेना के कमांड और यूनिट्स को कंट्रोल नहीं करेगा. लेकिन उसके अंतर्गत सेना के तीनों अंगों के साझा कमांड और डिवीजन होंगे. भारत का पहला तीनों सेनाओं का अध्यक्ष यानी सीडीएस रक्षा मंत्रालय के तहत डिपार्टमेंट ऑफ मिलिटरी अफेयर्स का मुखिया होंगे. सीडीएस रक्षामंत्री से रक्षा मामलों से जुड़े मसलों पर सीधे संपर्क कर सकेगा और राय दे सकेगा. तीनों सेनाओं की सारी सम्मिलित कमान यानी ट्राइ सर्विस कमांड अब सीडीएस के अधीन होंगी. करगिल युद्ध के बाद कारगिल रिव्यू कमेटी और नरेश चंद्रा कमेटी ने सीडीएस  की सिफारिश की थी.

Advertisement

माना जा रहा है कि इससे तीनों सेनाओं के बीच बेहतर तालमेल का साथ-साथ रक्षा बजट का उचित इस्तेमाल हो सकेगा. तीनों सेनाओं के ऑफिसरों का ट्रेनिंग स्कूल यानी नेशनल डिफेंस एकेडमी सीडीएस की कमान में होगा. इसके अलावा आर्म्ड फोर्सेज़ मेडिकल सर्विस, इंजीनियरिंग सर्विस और नेशनल डिफेंस कॉलेज भी सीडीएस  की कमान में होगा.

Represent by Balram G

Advertisement

Related posts

महंगाई का झटका:: अगले महीने से खाना पकाना और वाहन चलाना और होगा महंगा

Sayeed Pathan

ऐपी के एन.मल्लिक चैरिटेबल फाउंडेशन ने लगाया निःशुल्क स्वाथ्य शिविर

Sayeed Pathan

कम्बाईन हार्वेस्टर मशीन/भूसा मशीन का इस्तेमाल सावधानी पूर्वक करें, अन्यथा इसकी वजह से फसल में आग लगी तो स्वामी पर होगी कड़ी कारवाही : डी.एम

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!