Advertisement
उतर प्रदेशसंतकबीरनगर

परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी जीवन में ला सकती हैं स्वास्थ्य और खुशहाली-: डॉ मोहन झा

  • 21 नवम्‍बर से 4 दिसम्‍बर तक आयोजित होगा पुरुष नसबन्‍दी पखवाड़ा
  • पहले चरण में दम्‍पत्ति सम्‍पर्क सप्‍ताह तो दूसरे चरण में सेवा वितरण सप्ताह मनेगा

संतकबीरनगर, परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी बहुत कम है। पुरुषों की नसबंदी में भागीदारी बढ़ाने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग 21 नवंबर से पुरुष नसबंदी पखवाड़ा मनाएगा, । पखवाड़े के दौरान दो चरणों में कार्यक्रम चलेंगे। प्रथम चरण में मोबिलाइजेशन सप्ताह 21 से 27 नवंबर तक तथा द्वितीय चरण में 28 नवंबर से दिसंबर तक सेवा वितरण सप्ताह मनाया जाएगा। यह अभियान परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी, जीवन में लाए स्‍वास्‍थ्‍य और खुशहाली  के नारे के साथ चलाया जाएगा।

पुरुष नसबंदी पखवाड़े का उद्देश्य पुरुष नसबंदी के बारे में समाज में जागरुकता लाना तथा पुरुष नसबंदी को स्वीकार करने के लिए पुरुषों को प्रेरित करना है। इसके लिए प्रथम चरण में दम्‍पत्ति सम्‍पर्क चरण आयोजित होगा । यह 21 से लेकर 27 नवम्‍बर तक चलेगा । इसमें नसबंदी के लिए दम्‍पतियों से सम्‍पर्क करके उनको जागरुक किया जाएगा। उसके बाद सेवा वितरण सप्ताह के तहत नसबंदी करने और परिवार नियोजन के साधन उपलब्ध कराने आदि के कार्य किए जाएंगे। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी (एसीएमओ) व नोडल अधिकारी आरसीएच डॉ. मोहन झा बताया कि महिलाओं की तुलना में पुरुष नबसंदी कम होती हैजबकि पुरुषों को अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए नसबंदी करवानी चाहिए। राज्य सरकार की ओर से पुरुष नसबंदी पर जिले में तीन हजार रुपए प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है। इसके अलावा कोई भी अगर पुरुष को नसबंदी के लिए प्रेरित करता हैउसे भी 300 रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाती है। दम्‍पत्ति सम्‍पर्क सप्‍ताह के दौरान 21 से 27 नवंबर के मध्य जिला स्तर एवं ब्लाक स्तर पर कार्यशालाएं होंगी। इस सप्ताह के दौरान पुरुष नसबंदी के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

Advertisement

इस वर्ष अब तक मात्र दो पुरुष नसबन्‍दी

कोरोना के चलते इस वर्ष परिवार नियोजन की गतिविधियां काफी कम रहीं। में जिले में इस साल केवल दो पुरुष नसबन्‍दी हुई है। वहीं पिछले वर्ष 19 पुरुष नसबन्‍दी हुई थी। इस बार जिले में पुरुष नसबन्‍दी पखवाड़े के दौरान कुल 11 पुरुषों के नसबन्‍दी का लक्ष्‍य रखा गया है।

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए सपा के बलराम यादव विजयी , बलराम यादव ने भाजपा के कृष्णा को 06 मतों से हराया

Sayeed Pathan

पुलिस अधीक्षक डा0 कौस्तुभ के निर्देशन व अपर पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह के मार्गदर्शन में, अपराध एवं अपराधियों के विरुद्ध चला अभियान

Sayeed Pathan

संतकबीरनगर में कोरोना का पाजिटिव औसत 3.14 जबकि राज्‍य औसत 3.79 प्रतिशत-: सीएमओ

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!