Advertisement
दिल्ली एन सी आरटॉप न्यूज़

Delhi Metro, अब टोकन नहीं QR कोड से मिलेगी स्टेशन पर एंट्री

नई दिल्‍ली: मेट्रो जल्‍द ही पूरी तरह कैशलेस होने जा रही है. इस बदलाव के बाद यात्रियों को क्यूआर कोड (QR Code) के जरिए किराए का भुगतान करना होगा. इसके लिए दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) के सभी स्टेशनों पर लगे ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन (AFC) गेट को अपग्रेड करने का काम भी शुरू हो गया है.

दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने बताया क‍ि कोरोना संक्रमण (Covid-19) से बचाव के मद्देनजर डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) को बढ़ावा देने के लिहाज से ये फैसला किया गया है. इसी के चलते सबसे तेज पेमेंट करने के तरीके क्विक रिस्पॉन्स (QR Code) को लागू किया गया है. अभी तक दिल्ली में केवल हवाई अड्डा एक्सप्रेस लाइन पर QR कोड से पेमेंट का इस्तेमाल किया जा रहा है. लेकिन अब मेट्रो में इसी से पेमेंट की जाएगी.

Advertisement
  • रोजाना 2.86 लाख लोग करते हैं सफर

मीडिया रिपोर्ट्स  के अनुसार, शुरुआत में क्‍यूआर कोड सिस्टम दिल्ली मेट्रो के 9 कॉरिडोर पर उपलब्ध होगा, जो 314 किलोमीटर और 245 स्टेशनों तक फैला हुआ है. DMRC के आंकड़े बताते हैं क‍ि तकरीबन 2.86 मिलियन लोग रोजाना मेट्रो में सफर करते हैं. और वित्तीय वर्ष 2019-20 में कुल 100 करोड़ लोगों ने मेट्रो में सफर किया है.

  • किसी भी ऐप से कर सकेंगे कोड को स्‍कैन

अधिकारियों का कहना है कि यात्री 23 बैंकों की ओर से जारी रूपे (RuPay) कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे. यानी टिकट के पैसे का पेमेंट करने के लिए यात्री किसी भी ऐप से क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं. इसके अलावा इस लाइन पर मेट्रो नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) इस्तेमाल करने की भी सुविधा दी गई है.

Advertisement
  • Ridlr ऐप को भी कर सकते हैं डाउनलोड

इसके अलावा यात्री Ridlr ऐप को भी डाउनलोड कर उससे क्‍यूआर कोड को स्‍कैन कर सकते हैं. इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद पहले रजिस्टर करना होता है. इसके बाद आपको अपनी मेलआईडी एंटर करनी होगी. इसके बाद यूजर मेट्रो के शुरुआती और लास्ट स्टॉप को सलेक्ट कर टिकट की संख्या को चुनना पड़ेगा. इसके बाद आप QR कोड टिकट को खरीद सकेंगे.

Advertisement

Related posts

तब्लीग पर प्रतिबंध::10 साल तक भारत नहीं आ सकेंगे तब्लीगी ज़मात के 2500 विदेशी नागरिक

Sayeed Pathan

प्रशांत किशोर बनाए गए, सीएम के प्रधान सलाहकार, मिलेगा कैबिनेट मंत्री का दर्ज़ा

Sayeed Pathan

कोरोना संक्रमण को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दिया ये बड़ा संकेत

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!