Advertisement
उतर प्रदेश

पुण्यतिथि : जगजीवन राम जी के कारण ही दलितों को मिले थे ज़मीन के पट्टे- नितिन राउत

  • दलितों के लिए प्रमोशन में आरक्षण शुरू किया था जगजीवन जी ने- पीएल पुनिया
  • कांग्रेस के सेकुलर और समाजवादी चेहरा थे जगजीवन राम जी- अनिल चमड़ीया
  • बाबू जी ने हर मंत्रालय पर अपनी छाप छोड़ी- प्रदीप नरवाल
  • जगजीवन राम जी की पुण्यतिथि पर अल्पसंख्यक कांग्रेस का वेबिनार

लखनऊ ।. जगजीवन राम जी के प्रयासों से ही भूमिहीन दलित भूस्वामी बने. उन्होंने खाद्य और कृषि मन्त्री रहते हुए हरित क्रांति का नेतृत्व किया. जिससे भारत अनाज के लिए आत्म निर्भर बना. डॉ अम्बेडकर ने जग जीवन राम को एक भविष्य दृष्टा नेता बताया था.

ये बातें अल्पसंख्यक कांग्रेस द्वारा स्वतंत्रता सेनानी और पूर्व केंद्रीय मन्त्री स्वर्गीय बाबू जगजीवन राम जी की 35 वीं पुण्यतिथि पर आयोजित वेबिनार में महाराष्ट्र सरकार के ऊर्जा मन्त्री नितिन राउत ने बतौर मुख्य वक्ता कहीं.

Advertisement

नितिन राउत ने कहा कि उत्तर प्रदेश में दलितों के साथ आए दिन होने वाली सामंती हिंसा के लिए भाजपा की दलित विरोधी विचारधारा ज़िम्मेदार है. जिसका मुकाबला प्रियंका गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस कर रही है.

वरिष्ठ पत्रकार अनिल चमड़ीया ने कहा कि जगजीवन जी कांग्रेस के अंदर के समाजवादी, प्रगतिशील और धर्मनिरपेक्ष मूल्यों के प्रतीक थे. उन्होंने कहा कि 1977 में गैर कांग्रेसी सरकार ने सिर्फ़ उनका इस्तेमाल किया. उन्हें दलित होने के कारण प्रधान मन्त्री नहीं बनने दिया. श्री चमड़ीया ने कहा कि बाबू जी का ही असर रहा कि उनके जीते जी कभी भी बिहार के सासाराम इलाके में सांप्रदायिक हिंसा नहीं हुई.

Advertisement

अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व सांसद पी एल पुनिया ने कहा कि प्रमोशन में आरक्षण की प्रक्रिया बाबू जगजीवन राम जी की दी देन है. वहीं नौकरियों में बैक लॉग भी उन्होंने ही रेल मन्त्री रहते शुरू किया था जो बाद में दूसरे विभागों में भी लागू हुआ. जिससे दलित समाज को बहुत फायदा हुआ.

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी श्री प्रदीप नरवाल ने कहा कि 1971 में पाकिस्तान को हराने का श्रेय भी रक्षा मन्त्री के रूप में बाबू जी को जाता है. वो एक सक्षम प्रशासक थे. जिन्होंने अपने हर मंत्रालय पर छाप छोड़ी.

Advertisement

वरिष्ठ पत्रकार अमलेंदु उपाध्याय ने कहा कि जगजीवन राम जी सिर्फ़ दलितों के नहीं बल्कि पूरे समाज के नेता थे. उन्होंने कृषि, रेलवे और रक्षा मन्त्री रहते हुए देश के विकास में अहम भूमिका निभाई थी.

संचालन अल्पसंख्यक कांग्रेस के प्रदेश चेयरमैन शाहनवाज़ आलम ने किया. उन्होंने बताया कि आज हर ज़िले में अल्पसंख्यक कांग्रेस द्वारा बाबू जगजीवन राम जी की तस्वीर पर माल्यार्पण किया गया.

Advertisement

द्वारा जारी
शाहनवाज़ आलम
चेयरमैन, अल्पसंख्यक विभाग
उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी

Advertisement

Related posts

UP BOARD EXAM: शिक्षा निदेशक ने जिला विद्यालय निरीक्षकों को, परीक्षा के संबंध में दी ये हिदायत

Sayeed Pathan

इटावा जनपद में भयमुक्त वातावरण तथा अपराधिक घटनाओं में कमी होने पर, एसएसपी आकाश तोमर को व्यापारियों ने किया सम्मानित

Sayeed Pathan

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कांग्रेस जनसभा को किया संबोधित, कहा विकास के मुद्दों पर करें वोटिंग

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!