Advertisement
संतकबीरनगरस्वास्थ्य

सभी विभागों के समन्वय से ही वेक्टरजनित रोगों से मिलेगी निजात::जिलाधिकारी

  • 18 अक्टूबर से 17 नवम्बर  तक चलेगा विशेष संचारी रोग नियन्त्रण अभियान
  • अन्तर्विभागीय समन्वय समिति की बैठक में जिलाधिकारी ने दिए निर्देश

संतकबीरनगर । संचारी रोग नियन्त्रण के तृतीय चरण के अभियान के सफलता पूर्वक संचालन के लिए जिलाधिकारी दिव्या मित्तल की अध्यक्षता में अन्तर्विभागीय समन्वय समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में मंगलवार को सम्पन्न हुई। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि वर्तमान समय में वेक्टर जनित बीमारियों के फैलने की व्यापक आशंका है। ऐसे में सभी विभागों की जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं। अभियान में शामिल सभी विभाग आपसी समन्वय से काम करेंगे तो वेक्टरजनित रोगों से निजात पाई जा सकती है , इसलिए सभी विभाग अपनी तैयारियों को पूरा कर लें।

इस दौरान सीएमओ डॉ. इन्द्रविजय विश्वकर्मा ने बताया कि जिले में आगामी 18 अक्टूबर से 17 नवंबर तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं 18 अक्टूबर से 01 नवंबर  तक दस्तक अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि वेक्टर जनित रोगों मलेरिया ,डेंगू ,चिकनगुनिया ,फाइलेरिया, जेई/एईएस , कालाजार आदि के प्रभावी रोकथाम के दृष्टिगत 18 अक्टूबर से 17 नवंबर  तक चलने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान को व्यापक पैमाने पर चलाया जाए तथा अभियान को सकुशल संपन्न कराए जाने के उद्देश्य में ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में अभियान चलाकर साफ सफाई कराई जाए । कहीं पर जलभराव आदि की समस्या ना होने पाए इस पर विशेष ध्यान दिया जाए । उन्होंने कहा कि समय-समय पर नियमित रूप से फागिंग कराई जाए तथा एंटी लारवा आदि का छिड़काव कराया जाए । इस दौरान एसीएमओ डॉ. मोहन झा, एसीएमओ वेक्टर बार्न डिजीज डॉ. वी. पी. पाण्डेय, जिला मलेरिया अधिकारी राम सिंह के साथ ही विभिन्न विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

Advertisement

इस दौरान विभागों के द्वारा किए जाएंगे यह कार्य

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि नाले-नालियों से सिल्ट सफाई कराकर सिल्ट का समुचित निस्तारण कराया जाए ।  प्लास्टिक कचरे को इकट्ठा कर उसका अच्छे ढंग से डिस्पोज किया जाए ताकि  वाटर लॉगिंग न होने पाए। उन्होंने कहा कि सूखे व गीला कचरे को अलग-अलग डिस्पोज कराने की व्यवस्था की जाए । उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचारी रोगों के नियंत्रण के दृष्टिगत सभी जरूरी उपचार एव दवाओं आदि की जरूरी व्यवस्था रखी जाए तथा सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता रहे। वहीं स्कूलों में भी जागरुकता फैलाई जाएगी।  ग्राम्‍य विकास व पंचायती राज विभाग झाडि़यों को कटवाने के साथ हैण्‍डपम्‍पो के प्‍लेटफार्मों की मरम्‍मत के साथ ही ग्राम स्‍तर पर प्रभातफेरी निकलवाएगा, साफ सफाई तथा फागिंग की व्‍यवस्‍था करेगा। शिक्षा विभाग मच्‍छरों से बचने के लिए प्रत्‍येक शनिवार को बच्‍चों को जानकारी देकर जागरुक करेगा। जिला कार्यक्रम अधिकारी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के जरिये कुपोषित बच्‍चों की पहचान करके उनको सुपोषित बनाने में मदद करेंगे । नगर पालिका व नगर पंचायतें साफ सफाई व कचरों का निस्‍तारण करेंगे। कृषि विभाग चूहा व छछूंदर पर नियन्‍त्रण करेंगे। पशुपालन विभाग सूअरों को आबादी वाले क्षेत्र से दूर करने की व्‍यवस्‍था करेंगे। वहीं दिव्‍यांग कल्‍याण विभाग दिव्‍यांग बच्‍चों को सहायक उपकरणों का वितरण करेंगे। जल निगम स्‍वच्‍छ पानी की व्‍यवस्‍था के साथ हैण्‍ड पम्‍प को लाल रंग से मार्क कराएंगे।

Advertisement

डोर टू डोर सर्वे में न छूटे कोई घर

दस्तक अभियान की तैयारियों की समीक्षा में जिलाधिकारी ने कहा कि 18 अक्टूबर से 01 नवंबर तक चलने वाले दस्तक अभियान में टीमें डोर टू डोर जाकर सर्वे करें।  सर्वे का कार्य आशा आंगनवाड़ी तथा अन्य के द्वारा किया जाएगा। कहा कि सर्वे में कोई भी घर छूटने ना पाए। उन्होंने कहा कि दस्तक अभियान तथा सर्वे आदि के लिए संबंधित  टीमों / कार्मिकों को भलीभांति ट्रेनिंग दी जाए। आशा कार्यकर्ताओं के लिए दिशा-निर्देश है कि वह हर घर जाकर जागरुकता अभियान चलाएंगी। साथ ही साथ उस घर पर विशेष ध्‍यान देगी जहां पर 15 वर्ष की आयु से कम उम्र के बच्‍चे हैं। गृहभ्रमण के दौरान ऐसे गृहस्‍वामियों के उपर विशेष ध्‍यान दिया जाएगा।

Advertisement

आशा कार्यकर्ताओं के कार्यों का 10 प्रतिशत सत्‍यापन

अभियान के दौरान आशा कार्यकर्ता जो भी कार्य करेंगी उन कार्यों का 10 प्रतिशत सत्‍यापन जिला स्‍तर पर  डीसीपीएम के द्वारा किया जाएगा। साथ ही साथ 10 प्रतिशत सत्‍यापन ब्‍लॉक स्‍तर पर बीसीपीएम के माध्‍यम से किया जाएगा , ताकि अभियान सफल हो सके।

Advertisement

Related posts

बस्ती में तैनात मुख्य आरक्षी यातायात कृष्णा नन्द पांडेय को, पुलिस अधीक्षक बस्ती ने प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित

Sayeed Pathan

जिला पंचायत सदस्य पद वार्ड नम्बर 20 के प्रत्यासी, आलोक कुमार सिंह दर्जनों गांव के लोगो से किया संपर्क और मांगा समर्थन

Sayeed Pathan

शादी का झांसा देकर दुष्कर्म करने वाला वाँछित अभियुक्त गिरफ्तार

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!