Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

गाय के गोबर से पेंट बनाएंगे स्वयं सहायता समूह!! उपमुख्यमंत्री की सलाह

स्वयं सहायता समूहों द्वारा गाय के गोबर से पेंट बनाने के कार्य को दिया जाय बढ़ावा – केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित स्वयं सहायता समूहों द्वारा गाय के गोबर से प्राकृतिक पेन्ट बनाये जाने के कार्य को बढ़ावा दिये जाने की आवश्यकता पर बल दिया है। प्रदेश के बदायूं जिले से प्रारम्भ हुआ यह कार्य उन्नाव में चल रहा है। मांग और आवश्यकता को देखते हुए अन्य कई जिलों में भी इसके निर्माण की तैयारियां चल रही है।

Advertisement

उपमुख्यमंत्री श्री मौर्य ने कहा है इस कार्य को अधिक से अधिक प्रोत्साहित किया जायेगा और सरकार की ओर से हर सम्भव मदद की जायेगी। उपमुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि प्राकृतिक पेन्ट बनाने की विधि व प्रकिया समझने के लिए समूहों को विधिवत प्रशिक्षित किया जाए। बदायूं जिले में इसके बहुत ही उत्साहजनक परिणाम आये हैं। इसमें समूह को खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग से प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत प्रोजेक्ट के लिए नियमानुसार ऋण दिलाया जाता है, शेड/भवन व सिविल कार्य मनरेगा से कराये जाने की व्यवस्था है व समूहों की महिलाओं के कन्ट्रीब्यूशन व आजीविका मिशन से धन दिलाया जाता है। खादी विभाग से लोन में अनुदान का भी प्राविधान है। इस योजना में राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा प्रशिक्षण व हैण्ड होल्डिंग का का कार्य किया जा रहा है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इस कार्य को बढ़ावा देने से जहां गोआश्रय स्थलों, गौशालाओं की आमदनी बढ़ने का अनुकूल अवसर मिलेगा, वहीं समूहों को आसानी से गोबर मिलने से उनका कारोबार बढ़ेगा। रोजगार सृजन की दृष्टि से यह महिला स्वावलंबन, सशक्तिकरण व आत्मनिर्भरता की दिशा में यह महत्वपूर्ण कदम है।

Advertisement

मिशन निदेशक राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन l सी० इन्दुमती ने बताया कि शिवपार्वती महिला स्वयं सहायता समूह घटपुरी, रफियाबाद बदायूं से शुरू किये गये इस पेन्ट निर्माण के कारोबार में सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं की अच्छी खासी आमदनी हुयी। उन्नाव के नवाबगंज विकास खण्ड के, अमरेठा (बृहद गौशाला संरक्षण केंद्र) में अन्नपूर्णा प्रेरणा महिला लघु उद्योग नामक स्वयं सहायता समूह द्वारा पेन्ट बनाया जा रहा है और अन्य कई जिलों में इस योजना को चलाया जा रहा है। वाराणसी, मथुरा, अलीगढ़ अमेठी व प्रतापगढ़ में भी पेन्ट निर्माण के प्रोजेक्ट शीघ्र ही स्थापित किये जाने की प्रक्रिया चल रही है। बताया जा रहा है कि यह प्राकृतिक पेन्ट गाय के गोबर से स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ घर का प्राकृतिक कवच भी बन रहा है। यह एन्टी बैक्टिरियल, एन्टी फंगल, पर्यावरण अनुकूल,
प्राकृतिक ऊष्मा रोधक, किफायती, अ-विषाक्त व गंध रहित है।

Advertisement

Related posts

यूपी के लॉकडाउन शहरों में 24 घंटे खुले रहेंगे ATM, बैंको का समय होगा सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक

Sayeed Pathan

पुलवामा हमले से सबक, ऐसे हाईटेक होगी सुरक्षाबलों के काफिले की सुरक्षा

Mission Sandesh

यूपी में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, कई आईएएस अफसरों के तबादले, सात जिलों में नए जिलाधिकारी

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!