Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

यूपी में नगरीय क्षेत्रों के बहुरेंगे दिन, कैबिनेट की बैठक में 12 प्रस्ताव पास, इंटीग्रेटेड टाउनशिप नीति जल्द होगी लागू

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने नगरीय क्षेत्रों के सुनियोजित विकास के लिए नई टाउनशिप नीति-2023 का निर्धारण किया है। इसके लिए जल्द ही शासनादेश जारी होगा। नई टाउनशिप नीति से निजी पूंजी निवेश के माध्यम से प्रदेश के नगरीय क्षेत्रों के विकास की योजना बनाई गई है।

प्रदेश के अपर मुख्य सचिव, आवास एवं शहरी नियोजन नितिन रमेश गोकर्ण ने बुधवार को यहां बताया कि प्रदेश के नगरीय क्षेत्रों में निजी पूंजी निवेश के माध्यम से आवासीय योजनाओं के लिए पुनरीक्षित इन्टीग्रेटेड नीति, 2014 आवास एवं शहरी नियोजन विभाग के शासनादेश 04 मार्च 2014 द्वारा लागू की गयी थी जिसमें शासनादेश 21 अक्टूबर 2021 द्वारा संशोधन किया गया था।

Advertisement

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि प्रदेश में निवेश अनकूल माहौल को बढ़ावा दिये जाने एवं निजी निवेश के माध्यम से सुनियोजित नगरीय विकास को प्रोत्साहित करते हुए जन-सामान्य के लिए उचित मूल्य पर आर्थिक, सामाजिक एवं पर्यावरणीय दृष्टि से बेहतर गुणवत्ता वाली नागरिक सुविधाओं से युक्त अत्याधुनिक टाउनशिप का विकास किये जाने एवं बदलते परिवेश में निजी निवेशकर्ताओं को लैण्ड असेम्बली आदि सहायता एवं बेहतर इन्सेन्टिव्स उपलब्ध कराने हेतु उत्तर प्रदेश टाउनशिप नीति, 2023 लागू की जा रही है, जो कि शासनादेश निर्गत किये जाने की तिथि से प्रभावी होगी।

उन्होंने बताया कि टाउनशिप नीति लागू होने के उपरान्त शासनादेश 04 मार्च 2014 द्वारा लागू की गयी निजी पूंजी निवेश आधारित इंटीग्रेटेड टाउनशिप नीति-2014 (लाइसेन्स आधारित प्रणाली) अवक्रमित हो जायेगी।

Advertisement

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि उत्तर प्रदेश टाउनशिप नीति-2023 लागू होने से स्थावर सम्पदा के क्षेत्र में निजी निवेश को बढ़ावा मिलेगा। जन-सामान्य के लिए उचित मूल्य पर आर्थिक, सामाजिक एवं पर्यावरणीय दृष्टि से बेहतर गुणवत्ता वाली नागरिक सुविधाओं से युक्त अत्याधुनिक टाउनशिप की सुविधा उपलब्ध होगी।

Advertisement

Related posts

यूपी में एमएलसी बनकर ही लोग बनते रहे सीएम, 18 साल बाद सीएम लड़ेंगे विधायकी का चुनाव

Sayeed Pathan

गाय के साथ गंदी हरकत करने वाले आरोपी को, पुलिस ने किया गिरफ्तार

Sayeed Pathan

सहारनपुर पुलिस ने 01 वांछित अभियुक्त गिरफ्तार को गिरफ्तार किया है, कब्जे से 01 ट्रक व करीब 10 लाख रुपये का कासमेटिक सामान बरामद

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!