Advertisement
अन्य

संतकबीरनगर:: रक्शा देवई में लोगों ने सुना प्रधानमंत्री मोदी का “विकसित भारत संकल्प संदेश”,भारत को विकसित करने में सहयोग का किया वादा

सेमरियावां संतकबीरनगर । क्षेत्र पंचायत सेमरियावां के रक्शा देवई में मंगलवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा की एलईडी वैन पहुँची तो ग्रामीणों में खुशी की लहर देखने को मिली ।यहां पर ग्रामीणों नेप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘विकसित भारत संकल्प’ का संदेश सुना। यहाँ पीएम मोदी ने सरकारी योजनाओं के महत्व को बताया और जनता को इन योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

यह संकल्पना स्थानीय लोगों को सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूक करते हुए, सामाजिक और आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करने के लिए महत्वपूर्ण बनी। इस अवसर पर ग्रामीणों ने सरकारी योजनाओं को अपने जीवन में उतारने का संकल्प जताया और विभिन्न क्षेत्रों में विकास को सहयोग और बढ़ावा देने का वायदा किया।

Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी का ‘संकल्प’ भारत को विभिन्न क्षेत्रों में विकास के पथ पर आगे बढ़ाने का एक संकल्प है। इसमें वह भारतीय जनता के लिए एक विकसित और आर्थिक रूप से समृद्ध भारत के लिए कई योजनाओं और प्रोजेक्ट्स की शुरुआत कर रहे हैं। इसमें समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों के लिए आर्थिक सुरक्षा, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाएं, ग्रामीण विकास, बेरोजगारी निवारण, नारी सशक्तिकरण, दिग्गज बनाने के लिए व्यापक योजनाएं शामिल हैं। इसका मुख्य उद्देश्य है भारतीय जनता के जीवन को बेहतर बनाना और देश को विश्वस्तरीय रूप से मजबूत बनाना।

भारतीय सरकार द्वारा चलाई जा रही कई महत्वपूर्ण योजनाएं हैं जो विभिन्न क्षेत्रों में विकास को प्रोत्साहित करती हैं।

Advertisement
  1. प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY): घरों के लिए अफोर्डेबल हाउसिंग की पहुंच को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई योजना।
  2. आयुष्मान भारत योजना: यह स्वास्थ्य सुविधाओं की पहुंच को बढ़ाने और गरीबों को मुफ्त चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने का लक्ष्य रखती है।
  3. महात्मा गांधी नरेगा (MGNREGA): ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार और जॉब गारंटी के लिए शुरू की गई योजना।
  4. स्वच्छ भारत अभियान: स्वच्छता और स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करने के लिए चलाई गई योजना।
  5. उज्ज्वला योजना: गरीब महिलाओं को लपटों में शैलीशील गैस सिलिंडर प्रदान करने के लिए शुरू की गई योजना।
  6. डिजिटल इंडिया योजना: देशवासियों को डिजिटल पहुंच और तकनीकी विकास को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई

योजनाये कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं हैं, जो भारत सरकार द्वारा संचालित की जा रही हैं। जिसके प्रसार के लिए वैन ग्रामीणों को जागरूक करने में सफल साबित हो रही है ।

इस अवसर पर राम सागर चौधरी ग्राम प्रधान, सबीना खातून लेखपाल, विकास कुमार कृषि विभाग के टीए / बी०टी०एम० / एटीएम, धनराज प्राथमिक विद्यालय के हेड मास्टर, देव प्रताप सिंह पंचायत सचिव, राधिका आंगनबाड़ी कार्यकत्री,सुनीता आशा बहू,, परवेशिका कुमारी पंचायत सहायक,लल्लू पोस्टमार्टम, सहित तमाम सामाजिक कार्यकर्ता औऱ गणमान्य उपस्थित रहे ।

Advertisement

 

 

Advertisement

Related posts

सफाई कर्मियों की मनमानी से गन्दगी का साम्राज्य-:राधेश्याम शास्त्री की रिपोर्ट

Sayeed Pathan

महानिदेशक, स्कूल शिक्षा एवं राज्य परियोजना निदेशक ने, 75 जनपदों के BSA को “निपुण भारत मिशन” के संबंध में दिया ये निर्देश

Sayeed Pathan

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव ने जिला कारागार का किया निरीक्षण, बंदियों ने बताया जमानत होने के बाद भी रिहाई नहीं आई

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!