Advertisement
टॉप न्यूज़दिल्ली एन सी आर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांसवाड़ा भाषण में किया आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन!!, आयोग ने भाजपा को भेजा नोटिस

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आदर्श आचार संहिता के तथाकथित उल्लंघन पर संज्ञान लेते हुए भारतीय निर्वाचन आयोग ने कांग्रेस, भाकपा और भाकपा-माले की शिकायतों पर भारतीय जनता पार्टी से 29 अप्रैल तक जवाब मांगा है।

चुनाव आयोग को अपनी शिकायत में विपक्षी दलों ने 21 अप्रैल को राजस्थान के बांसवाड़ा में एक रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी पर चुनावी नियमों के साथ-साथ भारतीय दंड संहिता का घोर उल्लंघन करने का आरोप लगाया। कांग्रेस ने कहा कि मौजूदा लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा के ‘स्टार प्रचारक’ प्रधानमंत्री द्वारा दिया गया भाषण “अत्यधिक आपत्तिजनक, विभाजनकारी और प्रथम दृष्टया गैर-कानूनी” था।

Advertisement

रैली के दौरान पीएम मोदी ने कहा था, ”कांग्रेस का घोषणापत्र कहता है कि मां-बहनों से सोने का हिसाब लेंगे और फिर उस संपत्ति को बांट देंगे। किसको बांटेंगे…मनमोहन सिंह की सरकार ने कहा था कि सबसे पहले मुसलमानों को देश की संपत्ति पर अधिकार है।

जब पहले उनकी सरकार सत्ता में थी, तब उन्होंने कहा था कि देश की संपत्ति पर पहला अधिकार मुसलमानों का है। इसका मतलब है कि यह संपत्ति किसको वितरित की जाएगी? यह घुसपैठियों को और उन लोगों के बीच वितरित की जाएगी जिनके अधिक बच्चे हैं। क्या आपके मेहनत की कमाई घुसपैठियों को बांटी जाए और क्या आपको यह सचमुच मंजूर है?”

Advertisement

भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा को 29 अप्रैल सुबह 11 बजे तक जवाब दाखिल करने का निर्देश देते हुए चुनाव आयोग ने जोर देकर कहा कि चुनावी लोकतंत्र में राजनीतिक दलों की भूमिका, विशेष रूप से आम चुनावों की अधिसूचना के बाद, महत्वपूर्ण है और इसलिए इसे लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के औपचारिक वैधानिक ढांचे में स्पष्ट रूप से मान्यता दी गई है।

चुनाव आयोग ने कहा कि ‘स्टार प्रचारक’ का दर्जा देना वैधानिक रूप से जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 77 के तहत पूरी तरह से राजनीतिक दलों के दायरे में आता है और ‘स्टार प्रचारकों’ से चर्चा का उच्चतर स्तर कायम रखने में योगदान की उम्मीद की जाती है। इसके लिए उनसे अन्य बातों से साथ चर्चा को अखिल भारतीय परिप्रेक्ष्य प्रदान करने की अपेक्षा की जाती है, जो कभी-कभी स्थानीय स्तर की प्रतिस्पर्द्धाओं की गर्मी में विकृत हो जाती है।

Advertisement

Related posts

उर्दू टॉपर सम्मान से सम्मानित किए जाएंगे यूपी बोर्ड से उत्तीर्ण ये छात्र-छात्राएं :अधिक जानकारी के लिए पढ़ें पूरी ख़बर

Sayeed Pathan

इन दो राज्यों में 21 अक्टूबर को होगा विधान सभा चुनाव,

Sayeed Pathan

राजस्थान में आरएसएस की बैठक:: मोहन भागवत ने कहा बढ़ रहा है इस्लामिक कट्टरपंथ, मुकाबले के लिए क्या बोले मोहन भागवत, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!