Advertisement
उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़लखनऊ

यात्री सुरक्षा हेतु UPSRTC के 12 हजार बसों में लगेगा पैनिक बटन व ट्रैकिंग सिस्टम, विभाग ने सरकार को दिया प्रस्ताव

लखनऊ ।
यूपीएसआरटीसी के बस संचालन का यात्रियों की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। यह उत्तर प्रदेश सरकार की सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा और प्राथमिकता भी है। “यात्री सुरक्षा” के उद्देश्य के अनुसरण के रूप में, यूपीएसआरटीसी ने शीर्ष प्राथमिकता के आधार पर नीचे दिए गए कार्यों की योजना बनाई और उनका पालन किया।

1- भारत सरकार के निर्भया फंड के तहत, यूपीएसआरटीसी सीसीटीवी, पैनिक बटन युक्त 50 पिंक बसों का सफलता पूर्वक संचालन कर रहा है और यह यूपी पुलिस के डायल 112 के साथ जुड़ा हुआ है।

Advertisement

2- निर्भया फंड (अनुपूरक फंड धनराशि के साथ) के तहत यूपीएसआरटीसी ने भारत सरकार (मंत्रालय सड़क परिवहन) से अनुरोध किया है कि वह अनिवार्य आवश्यकता के अनुसार भारत सरकार द्वारा अनिवार्य रूप से पैनिक बटन और वाहन ट्रैकिंग सिस्टम स्थापित करने के लिए यूपीएसआरटीसी के प्रस्ताव को मंजूरी दे। यह प्रस्ताव कुछ महीने पहले भारत सरकार को भेजा गया है और यूपीएसआरटीसी नियमित रूप से इसे फॉलो कर रहा है, जिसमें एमओआरटीएच निदेशक के साथ व्यक्तिगत रूप से बैठक कर इसके लिए अनुरोध किया जा रहा है।
भारत सरकार द्वारा अनुमोदित किए जाने के बाद, यूपीएसआरटीसी स्वीकृति की तिथि से 6 से 8 महीने में सभी 12000 बसों में वाहन ट्रैकिंग सिस्टम (एआईएस 140 मानक) स्थापित करने में सक्षम होगा।

3- “राज्य सड़क सुरक्षा कोष” के तहत एक विशेष परियोजना के रूप में, यूपीएसआरटीसी ने परिवहन आयुक्त और सरकार को उन सभी 680 बसों में टकराव की चेतावनी प्रणाली के साथ सीसीटीवी और चालक चेतावनी प्रणाली स्थापित करने के लिए धनराशि आवंटित करने के लिए अनुरोध किया है। जो “एक्सीडेंट प्रोन रूट्स” पर चल रहे हैं। एक बार जब यह स्वीकृत होकर फंड जारी हो जाता है, तो यूपीएसआरटीसी 6 महीने के भीतर 680 बसों में सीसीटीवी और ड्राइवर अलर्ट सिस्टम स्थापित करने में सक्षम हो जाएगा।

Advertisement

4- उपरोक्त के अलावा, यूपीएसआरटीसी ने “सेफ एंड कॉम्फर्टेबल ट्रैफिक फॉर पैसेंजर्स” सुनिश्चित करने के लिए बसों की 31 पॉइंट्स फिटनेस जाँच, 13 पॉइंट ड्राइवर्स हेल्थ चेक अप, ड्राइवर्स और कंडक्टर्स की नियमित काउंसलिंग आदि कराने जैसे कदम उठाया है।

डॉ राज शेखर
एमडी
यूपीएसआरटीसी

Advertisement

Related posts

एयरलाइंस को फ्लाइट में खाना सर्व करने की इजाजत के साथ ये नई गाइडलाइंस जारी

Sayeed Pathan

पवित्र रिश्ता फेम मानसी शर्मा ने पंजाबी सिंगर युवराज हंस से की शादी

Mission Sandesh

मुख्यमंत्री ने नवचयनित प्रवक्ताओं एवं सहायक अध्यापकों को दिया नियुक्ति पत्र

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!