Advertisement
उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़लखनऊ

यूपी में बना कानून-कोरोना संक्रमण को छिपाया तो 3 साल तक की मिलेगी सज़ा

लखनऊ । कोरोना वारियर्स को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ा फैसला किया है. स्वास्थ्यकर्मियों के साथ ही सफाईकर्मियों, सुरक्षाकर्मियों और प्रत्येक कोरोना वॉरियर की सुरक्षा के लिए कानून बनाया गया है. इस कानून ‘उत्तर प्रदेश लोकस्वास्थ्य एवं महामारी रोग नियंत्रण अध्यादेश 2020’

Public Health and Epidemic Disease Control Ordinance 2020

को योगी कैबिनेट ने पास भी कर दिया है.

Advertisement

नए कानून के तहत, स्वास्थ्य कर्मियों, सभी पैरा मेडिकल कर्मियों, पुलिस कर्मियों और स्वच्छता कर्मियों के साथ ही शासन की तरफ से तैनात किसी भी कोरोना वॉरियर से की गई अभद्रता या हमले पर छह माह से लेकर सात साल तक की सजा का प्रावधान किया गया है. साथ ही पचास हजार से लेकर 5 लाख तक का जुर्माना भी लगाया जाएगा.

थूकने या नियम तोड़ने पर 3 साल तक की सजा

Advertisement

इसके साथ ही चिकित्सकों, सफाई कर्मियों, पुलिस कर्मियों और किसी भी कोरोना वारियर्स पर थूकने या गंदगी फेंकने पर या आइसोलेशन नियम तोड़ने पर भी कड़ी कार्रवाई होगी. कोरोना वॉरियर्स के खिलाफ समूह को उकसाने या भड़काने पर भी सख्त कार्रवाई होगी. इसमें 2 से 5 साल तक की सजा और 50 हजार से 2 लाख तक जुर्माने का प्रावधान है.

वहीं, कोरोना महामारी को देखते हुए क्वारनटीन का उल्लंघन करने, अस्पताल से भागने और अश्लील वअभद्र आचरण करने पर पर एक से तीन साल की सजा और दस हजार से एक लाख तक का जुर्माना होगा. लॉक डाउन तोड़ने और कोरोना को फैलाने वालों के लिए भी कठोर सजा का प्रावधान है.

Advertisement

बीमारी छिपाने पर भी सजा का प्रावधान

अध्यादेश के मुताबिक, अगर कोई कोरोना मरीज स्वयं को छिपाएगा या फिर जानबूझ कर सार्वजनिक परिवहन के माध्यम से यात्रा करता है तो तो उसे 1 से 3 साल की सजा हो सकती है और 50 हजार से एक लाख तक का जुर्माना लगाया जा सकता है.

Advertisement

महामारी नियंत्रण प्राधिकरण का गठन

नए अध्यायदेश के अनुसार मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में एक राज्य महामारी नियंत्रण प्राधिकरण बनेगा, जिसमें मुख्य सचिव सहित सात अन्य अधिकारी सदस्य होंगे. दूसरा तीन सदस्यीय जिला महामारी नियंत्रण प्राधिकरण होगा, जिसके अध्यक्ष जिलाधिकारी होंगे.

Advertisement

राज्य प्राधिकरण महामारी के रोकथाम नियंत्रण से संबंधित मामलों में सरकार को परामर्श देगा, जबकि जिला प्राधिकरण जिले में विभिन्न विभागों के क्रियाकलापों के साथ समन्वय स्थापित करेगा

————————-

Advertisement

साभार आजतक

Advertisement

Related posts

बस्ती में पुलिस ने खोला “खूनी ट्रैक्टर” का राज़

Sayeed Pathan

एक साथ पढ़ाई, फिर प्रेम विवाह, मौत भी एक साथ और एक ही चिता पर हुआ अंतिम संस्कार

Sayeed Pathan

पंच तत्व में विलीन हुए मुख्यमंत्री योगी के पिता, बड़े बेटे मनेंद्र बिष्ट ने दी मुखाग्नि

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!