Advertisement
टॉप न्यूज़दिल्ली एन सी आरराष्ट्रीय

संविधान से इंडिया शब्द हटाने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने दखल देने से किया इनकार

  • इंडिया शब्द हटाकर सिर्फ भारत रखने की मांग
  • सुप्रीम कोर्ट ने दखल देने से किया इनकार

दिल्ली । संविधान से इंडिया शब्द हटाने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने दखल देने से इनकार कर दिया है. कोर्ट ने कहा कि याचिका को सरकार के पास रिप्रेजेंटेशन के तौर पर माना जाए और केंद्र को ज्ञापन दिया जा सकता है. चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (सीजेआई) एसए बोबडे ने कहा कि हम ये नहीं कर सकते क्योंकि पहले ही संविधान में भारत नाम ही कहा गया है.

याचिकाकर्ता ने दलील दी थी कि संविधान के अनुच्छेद 1 में संशोधन कर इंडिया शब्द हटा दिया जाए. अभी अनुच्छेद 1 कहता है कि भारत अर्थात इंडिया राज्यों का संघ होगा. इसकी जगह संशोधन करके इंडिया शब्द हटा दिया जाए और भारत या हिन्दुस्तान कर दिया जाए. देश को मूल और प्रमाणिक नाम भारत से ही मान्यता दी जानी चाहिए.

Advertisement

याचिकाकर्ता ने कहा था कि इंडिया शब्द गुलामी की निशानी है और इसीलिए उसकी जगह भारत या हिंदुस्तान का इस्तेमाल होना चाहिए. अंग्रेजी नाम का हटना भले ही प्रतीकात्मक होगा, लेकिन यह हमारी राष्ट्रीयता, खास तौर से भावी पीढ़ी में गर्व का बोध भरने वाला होगा.

भारत से इंडिया का सफर

Advertisement

महाराज भरत ने भारत का संपूर्ण विस्तार किया था और उनके नाम पर ही इस देश का नाम भारत पड़ा. मध्य युग में तब तुर्क और ईरानी यहां आए तो उन्होंने सिंधु घाटी से प्रवेश किया. वो स का उच्चारण ह करते थे और इस सिंधु का अपभ्रंश हिंदू हो गया. हिंदुओं के देश को हिंदुस्तान का नाम मिला.

जब अंग्रेज आए तो उन्होंने इंडस वैसी यानी सिंधु घाटी के आधार पर इस देश का नाम इंडिया कर दिया क्योंकि भारत या हिंदुस्तान कहना उनके लिए असुविधाजनक था. तभी से भारत, इंडिया हो गया. संविधान के पहले अनुच्छेद में ही लिखा है कि इंडिया यानी भारत.

Advertisement

 

साभार aajtak

Advertisement

Related posts

सावधान:: एक दिन में 5 ग्राम से ज्‍यादा खाया “नमक तो शरीर के ये अंग होंगे खराब- WHO

Sayeed Pathan

सप्ताह भर में औंधे मुंह गिरे प्याज के भाव, लोगों को मिली राहत

Sayeed Pathan

सीएम सीएम हेमंत ने ईडी के आला अफसरों पर एसटी-एससी थाने में दर्ज कराई एफआईआर

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!