Advertisement
जीवन शैलीराष्ट्रीय

आजादी के बाद पहली बार ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं ने समझा महिला दिवस, हेलमेट मैन के साथ शिक्षा और सड़क सुरक्षा के प्रति लिया ऐतिहासिक फैसला

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के शुभ अवसर पर बिहार राज्य के कैमूर जिला सिसोड़ा पंचायत मे हेलमेट मैन ने फीता जोड़कर लाइब्रेरी का किया उद्घाटन समाज सेवा मेरी दुनिया के नाम से चर्चित प्रदीप सिंह ने पंचायत में अच्छे कार्य करने वाली सभी महिलाओं को अंग वस्त्र देकर किया सम्मान.संकल्प लिया है कि सिसोड़ा पंचायत के हर गांव में एक बेहतरीन मोहल्ला क्लीनिक हो साथ ही पुस्तकालय हो और उसके बाद अगला मिशन जो है बच्चों को लैबोरेट्री यानी प्रयोगशाला से जोड़ना ताकि विज्ञान की पहुंच हर घर तक हो. 
हेलमेट मैंन जिले के सभी पंचायतों को सौ फ़ीसदी साक्षर करने के लिए इनाम की घोषणा की है कोई भी अशिक्षित बच्चे या बच्चियों का नाम बताने पर उन्हें प्रति बच्चे ₹100 का पुरस्कार दिया जाएगा. उन बच्चों को पढ़ने के लिए सारी पुस्तकें ग्रेजुएशन तक उपलब्ध कराई जाएगी. और पंचायत का कोई भी पढ़ने वाले छात्र छात्राएं ग्रेजुएशन तक की निशुल्क पुस्तकों का लाभ ले सकते हैं सिर्फ उन्हें अपने पंचायत का कोई भी पहचान पत्र देना होगा.


महिला दिवस पर बहुत सी ऐसी महिलाएं थी जो अपना नाम भी लिखना नहीं जानती थी. वहीं पुस्तकालय को देखकर संकल्प लिया अपने बच्चे को उच्च शिक्षा दिलाने के लिए पीछे नहीं रहेंगी ताकि समाज में बिना शिक्षा अपमानित ना होना पड़े. समाज के सभी बच्चों तक शिक्षा की जड़ पहुंचे. स्कूटी चलाने वाली पंचायत के सभी महिलाओं को हेलमेट मैन राघवेंद्र कुमार ने हेलमेट देकर किया सम्मान जो पिछले 7 सालों से भारत के अलग-अलग राज्यों में 49000 हेलमेट बांटकर 7 लाख बच्चों तक निशुल्क पुस्तकें प्रदान की है जिनकी सराहना भारत के परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी कर चुके है. हेलमेट मैन भारत को सड़क दुर्घटना मुक्त बनाने के लिए 100 फ़ीसदी साक्षर करने का जब से संकल्प लिए है तब से नए कीर्तिमान खड़ा कर रहे हैं सैकड़ों लाइब्रेरी जो पुस्तक के अभाव में बंद हो गई थी अब उन लाइब्रेरीओं में पुस्तक प्रदान करके पुनः चालू करवाया. लोगों के द्वारा दान में दी गई पुस्तकों से नए भारत को 100% साक्षर देखना चाहते हैं.

Advertisement


कार्यक्रम में उपस्थित शुभम सिंह अमित सिंह राणा धनलक्ष्मी सिंहजीविका दीदी सीएम , शिक्षिका , डॉक्टर, आशा दीदी, आंगनबाड़ी, बाल विकास शिक्षिका, समाज सेवी महिला जिनमें शिल्पा सिंह, मीना देवी, अलका यादव, रेखा कुमारी, सविता मौर्या, महिमा मौर्या, प्रियंका कुमारी, शांति मौर्या
प्रेमशीला मौर्या इत्यादि.

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

बेरहम कोरोना : नवजात को छू भी नहीं सकी मां, वीडियो कॉल पर देखा और मौत हुई…?

Sayeed Pathan

राष्ट्र को समर्पित हुआ नया संसद भवन: पीएम ने कहा हमें विश्वास है नये भारत के सृजन का आधार बनेगा नया संसद भवन

Sayeed Pathan

बस्ती जनपद के अजय कुमार ने संभाला प्रयागराज SSP का पदभार: दुबई की 45 लाख की नौकरी छोड़कर 2011 में बने थे IPS

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!