Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

न्यूयार्क, सैन फ्रांसिस्को एवं लंदन से, यूपी में निवेश हेतु 04 लाख 07 हजार करोड़ रूपए के एम.ओ.यू. हस्ताक्षरित

लखनऊ: । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिशा-निर्देश पर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना के नेतृत्व में विभिन्न देशों में रोड शो एवं बिजनेस डीलिंग के माध्यम से निवेश की संभावना तलाशने गई टीम द्वारा इंग्लैण्ड के लंदन तथा अमेरिका के न्यूयार्क एवं सैन फ्रांसिस्को की प्रतिष्ठित कम्पनियों एवं औद्योगिक घरानों से विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के लिए 04 लाख 07 हजार करोड़ रूपए के 21 प्रस्ताव पर एम0ओ0यू0 हस्ताक्षर किए गए। इन देशों सेे निवेश प्राप्त करने एवं यूपी जीआईएस-2023 के लिए प्रमुख कम्पनियों में आमंत्रित करने गई टीम में प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, पूर्व मंत्री एवं विधायक सिद्धार्थ नाथ सिंह शामिल थे। प्रतिनिधि मण्डल में अपर मुख्य सचिव औद्योगिक विकास अरविन्द कुमार, सलाहकार मुख्यमंत्री अवनीश कुमार अवस्थी एवं सचिव मुख्यमंत्री अमित सिंह भी साथ थे।

इस प्रतिनिधि मण्डल ने अमेरिका तथा इंग्लैण्ड जैसे विकसित देशों के प्रमुख कम्पनियों के प्रतिनिधियों से विभिन्न चरणों में यूपी में निवेश हेतु विस्तार से चर्चा की। प्रतिनिधि मण्डल ने यूपी की उपलब्धियां गिनाते हुए प्रतिष्ठित कम्पनियों को समझाने में सफल रहा कि योगी के नेतृत्व में यूपी देश के अन्य राज्यों की तुलना में हर क्षेत्र में प्रथम अथवा दूसरे स्थान पर है। देश की अर्थव्यवस्था की ग्रोथ इंजन में यूपी का महत्वपूर्ण योगदान है। यूपी आज तेजी से उभरती हुई अर्थव्यवस्था है।

Advertisement

श्री खन्ना ने इन देशों के उद्यमियों से आई0टी0, अवस्थापना, स्वास्थ्य, डेयरी, खाद्य प्रसंस्करण, कृषि, पर्यटन, शिक्षा के साथ अन्य क्षेत्रों में निवेश का प्रस्ताव दिया। उन्होंने बताया कि यूपी अब एक निवेश फ्रेंडली स्टेट है। यहां पर उच्च स्तर की अवस्थापना सुविधाएं, कनेक्टिविटी, उच्च कोटि की कानून व्यवस्था तथा करोड़ों की संख्या में उपभोक्ता हैं।

श्री खन्ना ने बताया कि मुख्यमंत्री की ख्याति एवं उनके नेतृत्व में उ0प्र0 में सुशासन तथा इन्वेस्टमेंट अनुकूल सुलभ एवं सहज नीतियों के कारण औद्योगिक घराने एवं निवेशकर्ता प्रदेश में निवेश हेतु स्वतः इच्छुक दिखे। उन्होंने उद्यमियों को बताया यूपी में रेल, वायु, एक्सप्रेस-वेज, परिवहन जैसी उच्च स्तरीय सुविधाएं हैं। उद्यमियों को निवेश के लिए लगभग 25 नीतियां तैयार की गई हैं, जिससे निवेशकों के लिए आकर्षक प्राविधान किए गये हैं।

Advertisement

इसी प्रकार अमेरिका तथा इंग्लैण्ड के जाने-माने औद्योगिक घराने से विभिन्न चरणों में बातचीत हुई। तीनों देशों के उद्यमी यूपी में निवेश के लिए उत्सुक दिखे। जिसके फलस्वरूप यूपी को 04 लाख 07 हजार करोड़ रूपए के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए। प्रतिनिधि मण्डल ने अमेरिका एवं इंग्लैण्ड के उद्यमियों से यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया।

Advertisement

Related posts

संतकबीर नगर के इन क्षेत्रों से शुक्रवार को मिले 65 नए कोरोना पॉज़िटिव,,ख़लीलाबाद और मगहर कण्टेनमेण्ट जोन घोषित

Sayeed Pathan

Lucknow:: विधानसभा में विपक्ष का हंगामा, कार्यवाही शनिवार 11 बजे तक के लिए स्थगित

Sayeed Pathan

देवबंद में भीम आर्मी काफिले पर हमला, भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद को लगी गोली, घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!