Advertisement
अन्यसंतकबीरनगर

इस ऐप पर मिलेगी जिले के 05 km के अंदर की सभी कोविड 19 जांच केंद्र की जानकारी

  • मेरा कोविड केन्‍द्र एप पर उपलब्ध हैं 10 कोविड जांच केंद्र
  • एप के सहारे नजदीकी जांच केन्‍द्र तक पहुंच जाएंगे लोग, दर्ज हैं केन्‍द्र की सारी सूचनाएं
  • एप खोलते ही मिल जाएगी पांच किमी एरिया में मौजूद नजदीकी जांच केन्‍द्र की सूचना

संतकबीरनगर । कोरोना जांच केन्‍द्रों की जानकारी लोगों तक सुलभ तरीके से पहुंचाने के लिए मुख्‍यमन्‍त्री योगी आदित्‍यनाथ के द्वारा पिछले दिनों लांच किए गए ‘मेरा कोविड केन्‍द्र’ एप में जिले की सारी सूचनाएं उपलब्ध हैं। जिले को कुल 10 स्‍थायी जांच केन्‍द्रों की स्‍वीकृति मिली है। इस एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके कोई भी पांच किलोमीटर के एरिया में मौजूद नजदीकी कोविड जांच केन्‍द्र की सूचना प्राप्‍त कर सकता है। इससे इस बात की भी जानकारी हो जाएगी कि वर्तमान समय में जांच केन्‍द्र खुला है कि नहीं।

उक्‍त जानकारी देते हुए सीएमओ डॉ. हरगोविन्‍द सिंह ने बताया कि गूगल प्‍ले स्‍टोर पर जाकर कोई भी व्‍यक्ति मेरा कोविड केन्‍द्र – सिटिजन एप को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सकता है। जब भी उस व्‍यक्ति को कोविड – 19 के जांच की आवश्‍यकता महसूस होगी तो वह इस एप को खोलेगा तो उसे मैप व्‍यू में पांच किमी क्षेत्र में स्थित सारे स्‍थायी कोविड जांच केन्‍द्र हरे रंग में दिखाई देंगे। वहीं लिस्‍ट व्‍यू में उन केन्‍द्रों का पता, जांच केंद्र के प्रभारी का मोबाइल नम्‍बर, उसके मौजूदा स्‍थल से जांच केन्‍द्र की वास्‍तविक दूरी, वर्तमान समय में केन्‍द्र खुला है या नहीं इसकी जानकारी मिल जाएगी। जो जांच केन्‍द्र नजदीक होगा वहां जाकर व्‍यक्ति अपनी सुविधानुसार एण्‍टीजन तथा आरटीपीसीआर जांच करवा सकता है। इसके अतिरिक्‍त व्‍यक्ति सर्च करके भी इस बात का पता लगा सकता है कि उसके नजदीक कौन सा जांच केन्‍द्र है और वह कहां पर शीघ्र पहुंचकर अपनी जांच करा सकता है। इसमें हिन्‍दी और अंग्रेजी दोनो भाषाओं के विकल्‍प मौजूद हैं। केंद्रों पर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक जांच करने वाले तथा नमूना एकत्र करने वाले मौजूद रहते हैं। अभी 10 जांच केन्‍द्र स्‍वीकृत हुए हैं। आगे यह संख्‍या बढ़ाई भी जा सकती है।

Advertisement

यह हैं जिले के 10 स्‍थायी जांच केन्‍द्र

एपीडेमियोलाजिस्‍ट ( महामारी रोग विशेषज्ञ ) डॉ. मुबारक अली बताते हैं कि वर्तमान समय में मेरा कोविड केन्‍द्र एप में अप्रूवल के बाद कुल 10 जांच केन्‍द्र स्‍वीकृत किए गए हैं। इन जांच केन्‍द्रों पर एण्‍टीजन और आरटीपीसीआर दोनो ही जांचें होंगी। इनमें जिला अस्‍पताल, सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र खलीलाबाद, हैसरबाजार, नाथनगर, सांथा, सेमरियांवा के साथ ही प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र पौली, बघौली, बेलहरकला शामिल हैं। इन्‍हें स्‍वास्‍थ्‍य महानिदेशक कार्यालय से स्‍वीकृति मिल गई है।

Advertisement

Related posts

हैदराबाद पुलिस मुठभेड़ के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर,18 दिसंबर को होगी सुनवाई

Sayeed Pathan

युवती को बहका फुसला कर भगा ले जाने वाला वांछित अभियुक्त गिरफ्तार

Sayeed Pathan

दिव्यांगजनों को मिलेगा 35000 ₹ तक विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार-: तन्मय पांडेय

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!