Advertisement
संतकबीरनगर

अगर दुष्कर्म पीड़िता ने कोर्ट में बदला बयान, तो मुआवज़े की पूर्ण राशि करनी पड़ेगी वापस:- हाईकोर्ट

संतकबीरनगर । माननीय हाई कोर्ट इलाहाबाद के आदेश के अनुसार अगर कोई भी दुष्कर्म पीड़िता न्यायालय में अपने दिए हुए बयान से पलटती है तो , सरकार के द्वारा दिया गया मुआवाजे की पूर्ण राशि वापस कोषागार में जमा करनी होगी । यह मामला बुलंदशर के अनूप शहर इलाके का है , इसमें एक आरोपी के जमानत के सुनवाई के दौरान पीड़िता अपने पूर्व बयान से पलट गई । इस पर माननीय न्यायाधीश संजय कुमार सिंह ने न्यायालय का निर्णय देते समय जो टिप्पणी दी वह भविष्य में ऐसे मामले जो दुष्कर्म से संबंध रखते हो, उनके लिए एक नए आयाम की तरह है ।

उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में पीड़िता को सरकार की तरफ से मुआवजा मिलता है। अगर पीड़िता अपने पूर्व बयान से पलटती है तो वह सरकार द्वारा मिलने वाले मुआवजे के लिए योग्य नहीं होगी। उन्होंने बताया कि क्योंकि ये मुआवजा कर दाताओं के पैसे से दिया जाता है, इसलिए अपने बयान से पलटने की स्थिति में पीड़िता को यह राशि पूर्ण रूप से कोषागार में जमा करानी होगी तथा दंड प्रक्रिया संहिता की धारा ३४४ के तहत उस पर कार्यवायी भी की जाएगी ।

Advertisement

ऐसा इसलिए है क्योंकि की जब भी कभी भी दुष्कर्म में कोई भी व्यक्ति आरोपित हो जाता है तो समाज में उसे आजीवन एक अलग निगाह से देखा जाता हैं भले ही वह भविष्य में इस मामले में दोषमुक्त ही क्यों न हो जाए ।

Advertisement

Related posts

कोटेदार की मनमानी, अंगूठा लगाने के बाद भी नहीं वितरित किया राशन, पीड़ितों ने डीएम से लगाई गुहार

Sayeed Pathan

संतकबीरनगर में लगातार कोरोना का कहर जारी, 130 नए केस के साथ 02 और लोगों की मौत

Sayeed Pathan

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जुमे की नमाज को, सकुशल कराया गया सम्पन्न

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!