Advertisement
संतकबीरनगर

संतकबीरनगर: सीडीओ की अध्यक्षता में किसान दिवस का आयोजन, जिम्मेदारों के बीच किसानों की समस्याओं पर हुई चर्चा

संत कबीर नगर । मुख्य विकास अधिकारी अतुल मिश्र की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में किसान दिवस का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न विभागों के अधिकारी, जिलाध्यक्ष किसान यूनियन सहित जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से आए हुए सम्मानित किसान सम्मिलित हुए।

बैठक में विभिन्न क्षेत्रों से आए हुए किसानों ने नहर में टेल तक पानी नहीं पहुंचने की समस्या रखते हुए बताया गया कि जगह जगह पर नहरों में पानी नहीं पहुंचने से धान की सिंचाई में समस्या हो रही है, इस क्रम में अधिशासी अभियंता नहर ने अवगत कराया कि नहर में पानी की आपूर्ति अपेक्षाकृत कम है, परंतु नहरों में पानी पहुंचाने के लिए प्रयास किया जा रहा है,

Advertisement

मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिया कि निर्धारित पानी आपूर्ति को प्राप्त करने हेतु उच्चाधिकारियों को पत्र के माध्यम से अवगत कराएं एवं सुनिश्चित करें कि नहर में जल का प्रवाह अबाध रूप से होता रहे। इसी क्रम में कुछ किसान भाइयों के द्वारा नलकूप की नालियों के मरम्मत हेतु अनुरोध किया गया,

जिस क्रम में अधिशासी अभियंता ने आश्वस्त किया कि आगामी तीन से चार दिवस में समस्त नलकूप चालित हो जाएंगे। कृषक प्रहलाद चौधरी, सुरेंद्र राय एवं किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष जनार्दन मिश्रा ने गन्ना बकाया भुगतान हेतु अनुरोध किया गया

Advertisement

जिस के क्रम में मुख्य विकास अधिकारी ने गन्ना विभाग के उपस्थित प्रतिनिधि को निर्देशित किया कि अपने विभागीय उच्चाधिकारियों से वार्ता कर किसानों के गन्ना बकाया भुगतान को तत्काल सुनिश्चित कराएं। किसानों ने बिजली विभाग के द्वारा अनावश्यक रूप से चेकिंग एवं अनधिकृत लोगों के द्वारा जांच करने की समस्या पर आपत्ति दर्शाते हुए अपनी समस्या बताई गई कि वर्तमान में धान की फसल को सिंचाई के लिए किसान बिजली मोटर का प्रयोग ना करें तो किस प्रकार से वह अपनी धान की फसल की सिंचाई करें।

अधिशासी अभियंता विद्युत को मुख्य विकास अधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि किसानों की फसल की सिंचाई हेतु बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।

Advertisement

इस अवसर पर कृषि विभाग ने उपस्थित किसान भाइयों एवं किसान यूनियन के पदाधिकारियों से अनुरोध किया कि अपने अपने क्षेत्र के किसानों को अवगत कराएं कि वह अपनी पीएम किसान की अगली किस्त प्राप्त करने हेतु ईकेवाईसी अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करा लें यदि 31 जुलाई 2022 तक ईकेवाईसी नहीं की जाती है तो आगामी किस्त आनी बंद हो सकती है।

इसी क्रम में जिला कृषि अधिकारी द्वारा ऐसे समस्त किसान भाइयों से जिनका के.सी.सी. नहीं है उनको जन सेवा केंद्र के माध्यम से अपने फसल का बीमा कराने हेतु अनुरोध करते हुए अवगत कराया गया कि जन सेवा केंद्र पर खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक एवं अपनी फसल बोए जाने का एक अपना स्वयं का लिखा प्रमाण पत्र लेकर जन सेवा के माध्यम से फसल का बीमा कराएं।

Advertisement

बैठक में जिला विकास अधिकारी सुदामा प्रसाद, अग्रणी जिला प्रबन्धक दिवाकर पाण्डेय, उप कृषि निदेशक लोकेंद्र सिंह, अधिशाषी अभियंता नलकूप लालचंद, अधिशासी अभियंता नहर विजय कुमार, जिला उद्यान अधिकारी संतोष दुबे, उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी शशांक सहित अन्य अधिकारी एवं कृषक गण आदि उपस्थित रहे।

सूचना कार्यालय द्वारा प्रसारित।

Advertisement

Related posts

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर विधिक साक्षरता शिविर में तम्बाकू सेवन से नुकसान विषय पर किया गया जागरूक

Sayeed Pathan

विश्व क्षय रोग दिवस:: क्षय उन्मूलन के लिए सभी का समन्वित प्रयास जरुरी – सीएमओ

Sayeed Pathan

जिले की 22 स्वास्थ्य इकाइयों पर आयोजित किया गया मुख्‍यमन्‍त्री आरोग्‍य मेला, 910 का हुआ इलाज, 1 मेडिकल कालेज रेफर

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!