Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

उत्तर प्रदेश अगले 05 वषों में बनेगा देश का औद्योगिक केन्द्र -पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह

लखनऊः उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश अपने सांस्कृतिक वैभव, गौरवशाली इतिहास और समृद्ध विरासत के लिए जाना जाता है। उन्होंने इस तथ्य को भी हुआ कि 5-6 वर्षों के भीतर उत्तर प्रदेश ने एक नई पहचान स्थापित की है और देश का औद्योगिक केंद्र बनने जा रहा है। उन्होंने माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सक्षम शासन की सराहना की, राज्य अगुआई कर रहा है और लगातार और अधिक प्रभावी ढंग से कानून व्यवस्था में सुधार की दिशा में विशेष जोर दे रहा है।

चैम्बर पर्यटन मंत्री आज इन्दिरा प्रतिष्ठान गोमती नगर में पी०एच०डी० चेम्बर द्वारा आयोजित 05 दिवसीय उत्तर प्रदेश इण्टर नैशनल ट्रेड एक्सपों (यू०पी० टेक्स 2023) के उदघाटन के अवसार पर मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे।

Advertisement

उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि यूपी में बेहतर बुनियादी ढांचे के लिए पहल अब रंग ला रही है। उन्होंने हाल ही में आयोजित यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 में उल्लेखनीय सफलता को रेखांकित किया. राज्य सरकार ने 33.50 लाख करोड़ रुपये के 18,643 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए और बुंदेलखंड और पूर्वाचल क्षेत्र ने अच्छी संख्या में निवेश किया। उन्होंने कहा कि जिस तरह वैश्विक मंच पर भारत एक चमकीला स्थान बन गया है, उसी तरह यूपी भी अब देश के लिए एक चमकीला स्थान बन गया है।

राज्य की पर्यटन क्षमता पर बोलते हुए, कॅबिनेट मंत्री ने जोर देकर कहा कि नई पर्यटन नीति 2022 में पर्यटन क्षेत्र में उद्यमियों के लिए प्रमुख प्रोत्साहन और सब्सिडी शामिल होगी।

Advertisement

उन्होंने बताया कि जो उद्यमी चिन्हित पर्यटन स्थलों से 20 किलोमीटर के दायरे में अपना व्यवसाय प्रतित्यत स्थापित करने के इच्छुक हैं, वे 25 पूंजी अनुदान के हकदार होंगे और महिला उद्यमी 51 अतिरिक्त अनुदान प्राप्त करने की हकदार होगी। मंत्री ने न केवल उद्योगपतियों बल्कि राज्य के नागरिकों को भी हर संभव तरीके से राज्य सरकार की ओर से पूर्ण समर्थन देने का आश्वासन दिया। उन्होंने जम के आयोजन के लिए चक् को धन्यवाद दिया, जो राज्य के व्यापार और वाणिज्य को बढ़ाने और अंततः 01 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था को प्राप्त करने की दिशा में योगदान देगा
जयवीर सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश को जी-20 की मेजबानी का अवसर मिला है। जिससे भारत की शाख विश्व पटल पर बढ़ी है।

उत्तर पदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्या नाथ के कुशल नेतृत्व में युवा पीढी, युवा वैज्ञानिक, युवा शिक्षक, को सुनहरा अवसर प्रदान करने के साथ उत्तर प्रदेश देश का ग्रोथ इंजन साबित हो रहा है। हाल में ही सम्पन्न यू०पी० जी०आई०एस०-2023 में 33 लाख 50 हजार करोड़ का निवेश प्राप्त हुआ है। इससे 94 लाख रोजगार के अवसर सृजित होगें। उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था देश में प्रथम स्थान की ओर अग्रसर हैं। पहली बार सभी जनपदों के लिए निवेश प्राप्त हुआ हैं। अब उत्तर प्रदेश आत्मनिर्भर बनने की ओर चल पड़ा है।

Advertisement

हरीश खत्री, संस्थापक और प्रबंध निदेशक, इंडिया असिस्ट्स प्रा0 लिमिटेड ने बताया कि इंडिया असिस्ट हर संभव तरीके से काम करने के लिए काम कर रहा है और विरोधियों को उनके विकास पथ को चैनल आकार देने के लिए फंड कैपिटल प्राप्त करने में सहायता कर रहा है। उन्होंने वैज्ञानिकों के जीवन चक्र में योजना और तैयारी पर जोर दिया और बताया कि बेहतर योजना और तैयारी से अनुशीलन की सफलता दर बेहतर होगी।

आदित्य प्रसाद, हेड बिजनेस डेवलपमेंट, आईआईएम एंटरप्राइज इंक्यूबेशन सेंटर, आईआईएम लखनऊ ने आईआईएम लखनऊ के एंटरप्राइज इनक्यूबेशन सेंटर के बारे में बताया और बताया कि कैसे इनक्यूबेशन सेंटर विकास में स्टार्टअप्स की सहायता कर रहा है। विनायक नाथ, सह-अध्यक्ष, स्टार्टअप समिति, पीएचडीसीसीआई ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा इस क्षेत्र में वांछित विकास के लिए आने और श्जाने वाले पर्यटकों को हर संभव क्षेत्र में सुविधा प्रदान की जा रही है।
डॉ. जतिंदर सिंह, सहायक महासचिव,

Advertisement

पी0एच0डी0सी0सी0आई0 ने सत्र का उत्कृष्ट संचालन करते हुए राष्ट्र के आर्थिक विस्तार में स्टार्टअप्स की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि स्टार्टअप रोजगार सृजित करते हैं, जिससे बेरोजगारी दर कम होती है, जो बदले में एक अधिक विकसित और बेहतर कार्यशील अर्थव्यवस्था का प्रतीक है। अतुल श्रीवास्तव, रेजिडेंट डायरेक्टर, यूपी स्टेट चैप्टर, पी0एच0डी0सी0सी0आई0 यू0पी0 टेक्स के सभी गणमान्य व्यक्तियों, दर्शकों, समर्थकों और हितधारकों को औपचारिक धन्यवाद दिया।
इस अवसर पर सीनियर मैम्बर पी0एच0डी0सी0सी0आई0 मुकेश सिंह भी उपस्थित थें।

Advertisement

Related posts

नवजात मृत्यु दर में कमी लाने की राज्य स्तरीय कार्ययोजना तैयार

Sayeed Pathan

राम मंदिर भूमि पूजन पर इमाम एसोसिएशन के अध्यक्ष बोले- मस्जिद बनाने को ध्वस्त किया जा सकता है मंदिर

Sayeed Pathan

अतीक और अशरफ अहमद हत्याकांड में एसटीएफ ने किया बड़ा खुलासा

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!