Advertisement
टॉप न्यूज़दिल्ली एन सी आर

Weather Forecast: मौसम विभाग का अनुमान, उत्तर भारत के इन इलाकों में 2 दिन हो सकती है बारिश

नई दिल्ली । मौसम विभाग (IMD) में अगले 2 दिनों में उत्तर भारत के कुछ राज्यों में बारिश की आशंका जताई है। मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिमी हिमालय रीजन (Western Himalayan Region) में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disturbance) के कारण हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। वहीं उत्तर भारत के कई राज्यों में तापमान 3 से 6 डिग्री तक सामान्य से बढ़ा हुआ होगा।

भारतीय मौसम विभाग के वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा है, “वेस्टर्न हिमालय रीजन में 28 फरवरी से 1 मार्च और 1 मार्च को वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से हल्की बारिश और बर्फबारी देखने को मिलेगी। पंजाब के उत्तरी हिस्से में और जम्मू में भी बारिश हो सकती है। वहीं राजस्थान और दिल्ली में अगले 3 दिनों में तापमान 2 से 3 डिग्री तक बढ़ सकता है।”

Advertisement

मौसम विभाग की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि दक्षिणी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भी अगले 3 दिनों में तापमान 2 से 3 डिग्री तक बढ़ सकता है। जबकि गुजरात में अगले 2 से 3 दिनों में तापमान में किसी भी प्रकार की वृद्धि नहीं देखी जा सकती है। लेकिन उसके बाद 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि देखी जा सकती है। महाराष्ट्र में भी अगले 2 से 3 दिनों में तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस बढ़ सकता है।

साथ ही मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि वेस्ट बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं हरियाणा, पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में तापमान में वृद्धि देखी जा सकती है। जबकि मौसम विभाग ने 1 मार्च के लिए कश्मीर वैली और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की संभावना जताई है।

Advertisement

वहीं मौसम विभाग की ओर से किसानों को सलाह दी जाती है कि वे जांच लें कि फसल अगर रुखी है तो हल्की सिंचाई की जा सकती है। उच्च तापमान के प्रभाव को कम करने के लिए, मिट्टी की नमी के संरक्षण और मिट्टी के तापमान को बनाए रखने के लिए सब्जियों की फसलों की दो पंक्तियों के बीच की जगह में मल्च सामग्री डालें।

 

Advertisement

Related posts

कल्याण सिंह को बनाया जाए अयोध्या में राम मंदिर के ट्रस्ट का अध्यक्ष…

Sayeed Pathan

गृह मंत्रालय ने देश में “सीएए और एनआरसी” लागू करने को लेकर कही ये बड़ी बात

Sayeed Pathan

MERATH: लोन दिलाने के नाम पर महिला कारोबारी से, 90 करोड़ की ठगी

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!