Advertisement
संतकबीरनगर

SANTKABIR NAGAR: नागरिक को अपने कानूनी अधिकार के बारे में साक्षर होना जरूरी, धनघटा में आयोजित विधिक साक्षरता शिविर में बोले अपर जिला जज

धनघटा संतकबीरनगर । जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष अनिल कुमार वर्मा – प्रथम के नेतृत्व में प्राधिकरण के सचिव/अपर जिला जज महेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में तहसील सभागार  धनघटा में मंगलवार को विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का संचालन तहसीलदार योगेंद्र कुमार पांडेय द्वारा किया गया।

अपर जिला जज महेंद्र कुमार सिंह ने बताया कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न से प्रतिरक्षा विषय पर विस्तार से बताया, उन्होंने बताया कि प्रत्येक नागरिक को अपने कानूनी अधिकार के बारे में साक्षर होना जरूरी है। जिला प्राधिकरण में संचालित हो रहे प्री-लिटिगेशन सिस्टम एवं ए डी आर तंत्र के बारे में जानकारी देते हुए बताया की यदि किसी के परिवार में किसी भी प्रकार की वैवाहिक अथवा अन्य मतभेद हैं जिसमे यदि वह कानूनी तरीके से समाधान करवाना चाहते हैं तो पक्षकार ऐसे मामलों को जनपद न्यायालय के जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के मध्यस्थता सेंटर में प्री-लिटिगेशन के रूप में दायर करके मामले का निस्तारण करवा सकते हैं।

Advertisement

इस प्रक्रिया में किसी भी पक्ष का कोई शुल्क नहीं लगता है, होने वाले फैसले को न्यायालय की डिक्री के समान समझा जाता है। निर्धन, अनुसूचित, जनजाति, श्रमिक, बेगार के शिकार व्यक्ति, महिलाएं एवं बच्चे, विकलांग, बाद सूखा, भूकंप आदि दैवीय आपदाओं से पीड़ित व्यक्तियों को किसी भी प्रकार की निःशुल्क कानूनी सहायता प्राधिकरण के तरफ से प्रदान की जाती है।

समय-समय पर लोक अदालतों का आयोजन भी प्राधिकरण कराता है। इसके अतिरिक्त अपर जिला जज द्वारा घरेलू हिंसा एक्ट, न्यायिक अलगाव, गुजारा भत्ता, महिलाएं और संपत्ति का अधिकार, पॉक्सो एक्ट इत्यादि तमाम अधिकारों के बारे में विस्तार से बतायतहसीलदार योगेंद्र कुमार पांडेय ने सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं यथा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन इत्यादि के बारे में विस्तार बताया। इस अवसर पर नायब तहसीलदार हरेराम यादव एवं पराविधिक स्वयं सेवकों समेत अन्य राजस्व कर्मी एवं आम जनमानस उपस्थित रहे।

Advertisement

(महेंद्र कुमार सिंह)
अपर जिला जज/सचिव
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण
संत कबीर नगर

Advertisement

Related posts

मेंहदावल पुलिस की सक्रियता से पकड़ा गया, बस्ती हाटस्पाट एरिया से भागा संदिग्ध मौलवी

Sayeed Pathan

राजस्व और पुलिस विभाग से सम्बन्धित शिकायतों का निस्तारण आपसी सामंजस्य से सुनिश्चित करें:- पुलिस अधीक्षक

Sayeed Pathan

क्रिकेट टूर्नामेंट में रीलेक्सो डोम्सवेयर टीम हुई विजयी

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!