Advertisement
अन्य

LPG मंहगा होने से 42 प्रतिशत उपभोगता गैस की जगह लकड़ी का कर रहे हैं इस्तेमाल::सर्वे

दिवाली पर केंद्र और कुछ राज्य की सरकारों ने पेट्रोल-डीजल से टैक्स कम करके राहत दी है लेकिन रसोई गैस का सिलिंडर अब भी महंगा है। एक सर्वे में सामने आया है कि खास क्षेत्र में करीब 42 फीसदी लोगों ने गैस सिलिंडर का इस्तेमाल करना छोड़ दिया है और वे फिर से लकड़ी से खाना बनाने लगे हैं। वहीं मोदी सरकार का दावा है कि उज्ज्वला योजना के तहत लोगों को मुफ्त में गैस सिलिंडर दिए गए जिसके बाद गांव के लोगों की ज़िंदगी बदल गई है।

‘द टेलिग्राफ’ में छपी रिपोर्ट के मुताबिक झारग्राम और वेस्ट मिदनापुर के लगभग 100 दूरदराज के गावों में 42 फीसदी लोगों ने गैस सिलिंडर को उठाकर किनारे रख दिया है। महामारी के दौरान वे गैस सिलिंडर का खर्च उठाने में सक्षम नहीं हैं ।

Advertisement

सर्वे के प्रमुख रहे प्रवत कुमार ने बताया कि उन्होंने झारग्राम और वेस्ट मिदनापुर के 13 ब्लॉक में 100 गांवों में 560 घरों का सर्वे किया। इसमें सामने आया कि लोग तेजी से गैस सिलिंडर पर खाना बनाना छोड़ रहे हैं।
सर्वे के प्रमुख रहे प्रवत कुमार ने बताया कि उन्होंने झारग्राम और वेस्ट मिदनापुर के 13 ब्लॉक में 100 गांवों में 560 घरों का सर्वे किया। इसमें सामने आया कि लोग तेजी से गैस सिलिंडर पर खाना बनाना छोड़ रहे हैं। बता दें कि उज्ज्वला योजना की शुरुआत साल 2016 में की गई थी। इसका उद्देश्य था कि ज्यादातर लोग क्रीन कुकिंग फ्यूल का इस्तेमाल करें और कई तरह की बीमारियों से उन्हें बचाया जा सके। भाजपा सरकार ने देश के 98 फीसदी लोगों को गैस सिलिंडर देने का प्रयास किया था।

सर्वे में कहा गया है कि कुकिंग गैस के इस्तेमाल में कमी के तीन अहम कारण है। पहला है गैस की कीमतों मे वृद्धि, दूसरा है, उपलब्धता और तीसरा है लॉकडाउन के दौरान लोगों की आय में कमी। गैस का खर्च न वहन कर पाने की वजह से वे एक बार फिर जंगल की लकड़ी पर ही निर्भर हो रहे हैं। बहुत सारे लोगों ने गैस सिलिंडर को स्टोर रूम में रख दिया है।

Advertisement

Related posts

जरा मुल्क के रहबरों को बुलाओ, यह लाशें दिखाओं, यह कर्नल की बिलखती मां को बताओ::पूर्व CJI मार्कण्डेय काटजू

Sayeed Pathan

10 लीटर अवैध कच्ची शराब के साथ एक गिरफ्तार

Sayeed Pathan

सुप्रीम कोर्ट ने तय कर दिया मंदिर-मस्जिद का भविष्य

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!