Advertisement
राष्ट्रीयटॉप न्यूज़दिल्ली एन सी आरस्वास्थ्य

भारत में अब 5 दिन की दवा खाने से कोरोना होगा क़ाबू,, विक्री के लिए मिली मंजूरी, जानिए कितनी है इसकी कीमत

नई दिल्ली । देश में कोरोना का संक्रमण एक बार फिर बढ़ता जा रहा है। पिछले 1 महीने में ओमिक्रॉन के 1700 से ज्यादा मरीजों की पुष्टि हुई है। ऐसे में ज्यादातर लोगों के मन में एक ही सवाल है कि, क्या कोविड-19 की कोई दवा नहीं है? अगर हैं तो, ये आम जनता तक कैसे पहुंचेगी? क्या इसका कोई साइड इफेक्ट है? ऐसी दवा की बिक्री कब और कहां होगी? आपके इन सभी सवालों का हम जवाब देंगे।

कोविड-19 के इलाज में उपयोग की जाने वाली एंटीवायरल गोली मोलनुपिरावीर को भारत में आपातकालीन मंजूरी मिलने के बाद सोमवार को लॉन्च कर दिया गया है। मोलनुपिरावीर के अलावा कोवोवैक्स और कॉर्बेवैक्स को भी केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने मंजूदी दी है।

Advertisement

क्या है एंटीवायरल गोली मोलनुपिरावीर?

मोलनुपिरावीर का इस्तेमाल कोविड-19 से संक्रमित मरीजों के इलाज में किया जाता है। ये एक पुनर्निर्माण दवा है, जिसे गोली का आकार दिया गया है। मरीज इसे आसानी से ले सकते है। ये गोली वायरस को शरीर में फैलने से रोकती है और जल्दी रिकवर होने में मदद करती है।

Advertisement

संक्रमित मरीज को 12 घंटे के अंदर इसकी 4 गोलियां लेनी होंगी। इलाज के दौरान मोलनुपिरावीर की गोलियों का 5 दिनों तक कोर्स लेना जरुरी है।

यह दवा कितने रुपए में मिलेगी?

Advertisement

सोमवार को पूरे 5 दिन के कोर्स के साथ मोलनुपिरावीर को 1399 रु. में लॉन्च किया गया। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, मैनकाइंड फार्मा के चेयरमैन आरसी जुनेजा ने बताया कि, ये दवा अब तक की सबसे सस्ती एंटीवायरल दवा है, जिसकी एक गोली 35 रुपए की मिलेगी और 5 दिन का कोर्स 1399 रुपए में मिलेगा।

मोलनुपिरावीर नाम की यह दवा कहां से खरीद सकते हैं?

Advertisement

माना जा रहा है कि, मोलनुपिरावीर की गोलियां बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाएंगी। दरअसल, मेडिकल स्टोर्स पर इसे बेचने की सिफारिश की गई है। लेकिन, दुकानदारों को कुछ निर्देश भी दिए जा सकते है।

इस दवा का इस्तेमाल उन मरीजों के लिए किया जाएगा, जो गंभीर कोरोना के शिकार हैं और अस्पताल में भर्ती हों।

Advertisement

दवा खरीदने के लिए डॉक्टर की पर्ची की जरूरत होगी या नहीं?

आने वाले दिनों में मोलनुपिरावीर के 5 दिन का कोर्स आपको भले ही मेडिकल स्टोर पर मिल जाएं। लेकिन, इसे खरीदने के लिए डॉक्टर की पर्ची जरूरी है। क्योंकि, केंद्र सरकार ने मोलनुपिरावीर के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दी है, जिसका साफ मतलब है कि, इसकी नियंत्रित बिक्री की जा सकती है।

Advertisement

कोई भी अपने मन से इस दवा को नहीं खरीद सकता है। जब तक डॉक्टर किसी मरीज के लिए इस दवा को पर्ची पर नहीं लिख देता, तब तक इसे नहीं खरीदा जा सकता है।

यह दवा काम कैसे करती है?

Advertisement

एक्सपर्ट्स का कहना है कि, RNA मैकेनिज्म के जरिए कोरोना वायरस हमारे शरीर में दस्तक देता है और संक्रमण फैलने लगता है। जैसे-जैसे वायरस और संक्रमण फैलता है। वैसे-वैसे मरीज की हालात गंभीर होते जाती है। लेकिन, मोलनुपिरावीर की गोलियां RNA मैकेनिज्म को ठीक करता है और इसकी गोलियां वायरस को शरीर में फैलने से रोकती हैं।

जब दवा का असर शुरू होता है और वायरस कमजोर पड़ता है तो, मरीज की हालात सामान्य हो जाती है। वो गंभीर संक्रमण से बच जाता है।

Advertisement

कोरोना की यह दवा कितने दिनों तक लेनी पड़ेगी?

यह दवा किस देश में और किसने बनाई है?

Advertisement

मोलनुपिरावीर को इन्फ्लूएंजा के इलाज के लिए अमेरिका के जॉर्जिया स्थित इमॉरी यूनिवर्सिटी में तैयार किया गया था। जिसे नवंबर 2021 में यूनाइटेड किंगडम ने और दिसंबर 2021 में अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने मान्यता दी थी। भारत में 28 दिसंबर को ड्रग कन्ट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया यानी DGCI ने इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मान्यता दे दी। सोमवार को इसे भारत में लॉन्च किया गया।

भारत में कौन-कौन सी कंपनियां मोलनुपिरावीर दवा बना रही हैं?

Advertisement

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के मुताबिक भारत की लगभग 13 दवा निर्माता कंपनियां घरेलू स्तर पर मोलनुपिरावीर बनाएंगी। इन कंपनियों में डॉ रेड्डीज लैबोरेट्रीज, नैटको फार्मा, सिप्ला, स्ट्राइड्स, हेटेरो और ऑप्टिमस फार्मा प्राइवेट लिमिटेड शामिल है।

क्या इस दवा का पहले भी इस्तेमाल किया जा चुका है?

Advertisement

मोलनुपिरावीर को सबसे पहले इन्फ्लूएंजा के इलाज में इस्तेमाल किया गया था।

क्या यह दवा कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ काम करती है?

Advertisement

जी हां, भारत में दवा बनाने वाली 13 फार्मा कंपनियों में से एक मैनकाइंड की तरफ से बताया गया है कि मोलनुपिरावीर कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ भी कारगर है।

Advertisement

Related posts

केंद्र सरकार का देश की महिलाओं को तोहफा ! अब सिर्फ 1 रुपये में मिलेगा `सैनिटरी नैपकिंस`

Sayeed Pathan

श्रेयस अय्यर बने भारत के सबसे बड़े T-20 बल्लेबाज, ऋषभ पंत पीछे छूटे

Mission Sandesh

पूरे देश मे कहीं भी करें “फ्री वायस और वीडियो कॉल”,रिलायन्स जिओ यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी,

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!