Advertisement
अन्य

स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रमों के क्रियान्‍वयन में कोई लापरवाही बर्दाश्‍त नहीं:: जिलाधिकारी

  • एमडीएम व इन्‍द्रधनुष कार्यक्रम के तीसरे चरण के लिए पूरी कर लें तैयारी – सीएमओ
  • जिला स्‍वास्‍थ्‍य समिति की बैठक में विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रमों पर विस्‍तृत चर्चा

संतकबीरनगर :: जिलाधिकारी दिव्‍या मित्‍तल ने कहा कि प्रदेश सरकार जनपद के लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर संवेदनशील है। इसलिए जिले में स्‍वास्‍थ्‍य के विविध कार्यक्रम निरन्‍तर चलाए जा रहे हैं। ऐसी दशा में यह जरुरी है कि इन कार्यक्रमों का क्रियान्‍वयन पूरी निष्‍ठा और ईमानदारी से किया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही बर्दाश्‍त नहीं की जाएगी।

यह बातें उन्‍होने जिला स्‍वास्‍थ्‍य समिति की बैठक को सम्‍बोधित करते हुए कहा। इस दौरान उन्‍होने जिला कार्यक्रम अधिकारी को पोषण की गतिविधियों को सुचारु रुप से चलाए जाने के लिए निर्देश दिया। सभी अधीक्षकों को उन्‍होने निर्देशित किया कि जिले में किसी भी स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र पर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं को लेकर कोई भी कोताही नहीं होनी चाहिए। अगर ऐसा होता है तो वे लोग कार्यवाही से बच नहीं सकते हैं।

Advertisement

इस दौरान मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ इन्‍द्र विजय विश्‍वकर्मा ने क‍हा कि जिले में फाइलेरिया उन्‍मूलन के लिए एमडीए कार्यक्रम मई माह में चलाया जाना है। ऐसी स्थिति में सभी अपने क्षेत्र में तैयारी बैठक के साथ ही प्रशिक्षण का कार्यक्रम पूरा कर लें। क्षय रोग के उन्‍मूलन के लिए चलाए जा रहे अभियान को भी प्राथमिकता के तौर पर देखने के निर्देश दिए। मिशन इन्‍द्रधनुष अभियान के तीसरे चरण के लिए भी आवश्‍यक तैयारियों को पूरा करके उसे सुचारु रुप से चलाने के लिए निर्देश दिए तथा यह कहा कि कोई भी लाभार्थी महिला या बच्‍चा टीकाकरण से छूटना नहीं चाहिए।

इस अवसर पर सीएमएस जिला अस्‍पताल डॉ ओ पी चतुर्वेदी, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ एस डी ओझा, जिला मलेरिया अधिकारी राम सिंह, एडीएम मनोज कुमार सिंह, मुख्‍य विकास अधिकारी डॉ संतोष श्रीवास्‍तव, डीपीएम विनीत श्रीवास्‍तव, बीसीपीएम संजीव सिंह, प्रधानमन्‍त्री मातृ वन्‍दना योजना की डीसी सुमन शुक्‍ला, प्रधानमन्‍त्री सुरक्षित मातृत्‍व अभियान की जिला परामर्शदाता संगीता के साथ ही साथ स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अधीक्षक व अन्‍य लोग उपस्थित रहे।

Advertisement

लाल कार्ड धारकों का बनवाएं आयुष्‍मान कार्ड

आयुष्‍मान भारत योजना के नोडल डॉ जनमेजय सिंह ने बताया कि जिले में जितने भी लाल राशन कार्ड ( अन्‍त्‍योदय ) से जुड़े हुए लोग हैं उन सभी लोगों का आयुष्‍मान कार्ड बनाया जाना है। ऐसे जितने भी लोग हैं और उनका आयुष्‍मान कार्ड नहीं बना है वह जल्‍द से जल्‍द आयुष्‍मान कार्ड बनवा लें। आयुष्‍मान कार्ड बनने से परिवार के लोगों का 5 लाख रुपए तक का इलाज पूरी तरह से निशुल्‍क होता है।

Advertisement

कोविड टीकाकरण की दूसरी डोज लगवाएं

इस दौरान जिला वैक्‍सीन मैनेजर सुशील कुमार मौर्या ने कहा कि जिले में जितने भी लोगों को कोविड वैक्‍सीन की पहली डोज लग गयी है। उनको दूसरी डोज लगवाने की व्‍यवस्‍था सुनिश्चित करें। कारण यह है कि पहली डोज के सापेक्ष दूसरी डोज की वैक्‍सीन लगवाने की संख्‍या में कमी आई है। वहीं प्रदेश स्‍तर पर भी जिले के सूचकांक में कमी आई है। सभी को वैक्‍सीन से आच्‍छादित करना अति आवश्‍यक है। ऐसे में लापरवाही कतई न बरतें। टीका ही एकमात्र कोविड से बचने का सबसे सशक्‍त माध्‍यम है।

Advertisement

Related posts

कृषि कानूनों पर SC की समिति से अलग हुए भूपिंदर सिंह मान, बोले- किसान हितों से समझौता नहीं कर सकता

Sayeed Pathan

लवकुश हत्याकांड का मुख्य अभियुक्त गिरफ्तार, दो की तलाश जारी

Sayeed Pathan

पुलिस अधीक्षक ने पैदल गस्त कर व्यापारियों और आम जन को दिलाया सुरक्षा का भरोसा

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!