Advertisement
संतकबीरनगर

परिषदीय विद्यालयों में नामांकन का लक्ष्य प्राप्त करने के दृष्टिगत, बी.एस.ए की अध्यक्षता में बैठक हुई आयोजित

संत कबीर नगर । जनपद के परिषदीय सहायता प्राप्त विद्यालयों एव मकतब मदरसो के प्रधानाध्यापकगण की बैठक जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी दिनेश कुमार की अध्यक्षता मे नामांकन का लक्ष्य प्राप्त करने हेतु आयेाजित की गयी।
उन्होंने बताया कि 34 सहायता प्राप्त विद्यलयो मे से जनता पूर्व माध्यमिक विदयालय श्री मती शंकर देई पूर्व माध्यमिक विद्यालय धनघटा जंग बहादुर सिंह पूर्व माध्यमिक विद्यालय महास्थानगांधी कृषक पूर्व माध्यमिक विद्यालय कुर्तियां विद्यालय से किसी भी व्यक्ति द्वारा प्रतिभाग नहीं किया गया जिसके क्रम में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी महोदय द्वारा निर्देश दिए गए हैं की उक्त विद्यालय तत्काल कार्यालय से संपर्क कर अपनी उपस्थिति दर्ज करते हुए वहां से सूचना उपलब्ध कराये अन्यथा की दृष्टि में विभागीय कार्यवाही की अनुशंसा की जाएगी

Advertisement

बैठक में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा विद्यालय वारकी समीक्षा की गयी जिसमे पाया गया की अधिकांश विद्यालयो में नवीन नामांकन का कार्य किया जा रहा है परंतु प्रगति अत्यंत न्यून है जिस पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा समस्त विद्यालयो को निर्देशित किया गया है की शासन की मंशा के अनुरूप विगत सत्र से 20 प्रतिशत अधिक नामांकन हर हालत में बुधवार तक सुनिश्चित कराया जाए अन्यथा की दृष्टि में लक्ष्य प्राप्त करने वाले विद्यालय के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।
उन्होंने सभी प्रधानाध्यापक को निर्देशित करते हुए कहा कि विद्यालयो में ऐसा माहौल तैयार किया जाए जिससे की बाल केंद्रित शिक्षा को प्रेरित किया जाए, बच्चों को विद्यालय आने पर असहज की स्थिति का सामना न करना पड़े साथ ही जो भी भौतिक संसाधन है उसका अधिकतम उपयोग करते हुए बच्चों के पठन-पाठन और कौशल पर विशेष ध्यान दिया जाए।

Advertisement

जिला समन्वयक एमआईएस बजरंगी लाल द्वारा विद्यालय के सन्दर्भ मे नामांकन व स्टाफ विवरण का तुलनात्मक विवरण बताया गया तथा कार्योंको पूर्ण करने हेतु निर्देश दिये गये। जिला समन्वयक समेकित शिक्षा एव प्रभारी समन्वयक सामुदायिक सहभागिता द्वारा नामांकन के लक्ष्य प्राप्ति हेतु सर्वे व ईट भट्ठा पर कार्य कर रहे प्रवासी के बच्चो को भी नामांकित कराने हेतु आहवाहन किया गया। उनके द्वारा यह भी बताया गया कि किसी भी ऐडेड विद्यालय में दिव्याग बच्चो का नामांकन शून्य है जब कि दो प्रतिशत बच्चे दिव्याग होते है। इस प्रकार लक्ष्य का शत प्रतिशत प्राप्त किया जा सकता है। कार्यक्रम मे जिला समन्वयक मध्यान भोजन धीरेन्द्र चन्द ने कहा कि उपभोग प्रेरणा पोर्टल पर उपलब्ध कराया जाय।

Advertisement

Related posts

लवकुश हत्याकांड में वांछित अभियुक्त गिरफ्तार

Sayeed Pathan

समय से इलाज नहीं हुआ तो असाध्‍य हो जाएगा कुष्‍ठ रोग-सीएमओ

Sayeed Pathan

डीएम रवीश गुप्ता का हुआ ट्रांसफर, दिव्या मित्तल बनीं संतकबीरनगर की जिलाधिकारी

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!