Advertisement
अपराध

अयोध्या के महंत ने 20 वर्षीय दलित युवती से किया बलात्कार, महंत को गिरफ्तार करके जांच में जुटी पुलिस

अयोध्या उत्तर प्रदेश । अयोध्या में झाड़-फूंक के बहाने 20 साल की दलित युवती से रेप का मामला सामने आया है। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आरोपी महंत हनुमान दास को गिरफ्तार कर लिया है। महंत शादीशुदा है और तीन बेटियों का पिता है। घटना 6 जुलाई की है, जो 7 जुलाई को सामने आई थी।

हनुमान दास नयाघाट के सियावल्लभ कुंज का महंत है। पीड़ित युवती ने एक और महंत पर भी रेप में शामिल होने का आरोप लगाया है। फिलहाल पुलिस जांच में जुटी है।

Advertisement
यह नयाघाट के सियावल्लभ कुंज के गेट की फोटो है। रेप का आरोपी हनुमान दास यहीं का महंत है।
यह नयाघाट के सियावल्लभ कुंज के गेट की फोटो है। रेप का आरोपी हनुमान दास यहीं का महंत है।

महंत के पास झाड़-फूंक कराने लाए थे घरवाले
पीड़ित युवती अयोध्या के तारुन थाना क्षेत्र में रहती है। मां-बाप ने कहा, “बेटी दिल्ली के एक लड़के से प्रेम करती थी, मगर हमें यह बात पसंद नहीं थी। हम चाहते थे कि बेटी हमारी पसंद के लड़के से शादी करे। इसलिए 6 जुलाई को उसको झाड़-फूंक कराने के लिए महंत हनुमान दास के पास लाए थे, जिससे वह इस प्रेम बंधन से बाहर निकल सके।”

मां-बाप को राम की पैड़ी भेज दिया
मां-बाप ने बताया, “युवती जब महंत के पास पहुंची, तो पहले महंत ने उससे सब कुछ पूछा। फिर झाड़-फूंक कर प्रेम का भूत उतारने के लिए कहा। इसके बाद महंत ने लड़की को अपने कमरे में रोक लिया और हमें राम की पैड़ी की नहर में पैर लटकाकर बैठने के लिए भेज दिया।” उन्होंने बताया कि इसकी पुष्टि पुलिस की जांच में CCTV से भी हुई है।

Advertisement

SSP के निर्देश पर मुकदमा दर्ज
रेप का मामला सामने आने के बाद SSP प्रशांत वर्मा ने सीओ अयोध्या डॉ. राजेश तिवारी को जांच सौंपी थी। शुक्रवार दोपहर पुलिस ने सबूत जुटाने के बाद SSP को पूरी जानकारी दी। तब SSP ने अयोध्या कोतवाली पुलिस को मुकदमा दर्ज करने का निर्देश दिया। सीओ अयोध्या डॉ. राजेश तिवारी ने बताया कि केस दर्ज कर हनुमान दास को गिरफ्तार कर लिया गया है।

मंदिर में 20 साल से चल रहा​​​​​​ झाड़-फूंक का काम
सियावल्लभ कुंज के महंत हनुमान दास शादीशुदा और तीन बेटियों का पिता है। नयाघाट के मंदिर में ही उसका परिवार भी रहता है। घटना के समय परिवार के लोग मंदिर के दूसरे हिस्से में थे। इस मंदिर में झाड़-फूंक का काम करीब 20 साल से चल रहा है। इस मंदिर के भक्त यूपी सहित देश के कई राज्यों में हैं। मेलों के दौरान इस मंदिर में दो से पांच हजार भक्त आते हैं।

Advertisement

महंत का विवादों से पुराना नाता
सियावल्लभ कुंज मंदिर के स्वामित्व को लेकर कोर्ट में विवाद चल रहा है। रामलला के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने इस मंदिर का स्वामी खुद को बताया है। इसके लिए उन्होंने कोर्ट में मुकदमा दायर कर रखा है। मुख्य पुजारी के शिष्य और रामलला के पुजारी प्रदीप दास बताते हैं, ‘‘सियावल्लभ कुंज के महंत अयोध्या दास ने आचार्य सत्येंद्र दास को 1989 में रजिस्टर्ड वसीयतनाम लिखा था। यह मंदिर भगवान की संपत्ति है। निजी वसीयत के बल पर हनुमान दास ने खुद को इसका महंत घोषित कर रखा है।’’

Advertisement

Related posts

गैंगेस्टर के आरोपी गऊआ को, दो वर्ष की कारावास और पांच हजार रुपए अर्थदंड से किया गया दंडित

Sayeed Pathan

मनोरमा नदी में तैरती मिली युवक-युवती की लाश,परिजन जता रहे हैं हत्या की आशंका

Sayeed Pathan

लड़की को अगवा कर कराया धर्म परिवर्तन, फिर कर ली शादी, अब रिश्तेदारों समेत 06 को जेल

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!