Advertisement
दिल्ली एन सी आरराष्ट्रीय

निर्भया के दोषियों से नहीं पूछी जायेगी अंतिम इच्छा,,ये है बड़ा कारण

नई दिल्ली :आपने कई बार सुना होगा कि किसी कैदी को फांसी देने से पहले उसकी आखिरी इच्छा जरूर पूछी जाती है औऱ वो इच्छा पूरी भी की जाती है, लेकिन ये बात पूरी तरफ से सत्य नहीं है, दरअसल भारत के कानून में ही फांसी देते वक्त अंतिम इच्छा पूछने का कोई प्रावधान ही नहीं है। जिसके कारण  निर्भया के दोषियों से उनकी अंतिम इच्छा भी नहीं पूछी जाएगी। आपको शायद ये जान कर हैरानी होगी, लेकिन ये सच है कि अगर निर्भया के दोषियों का फांसी का वक्त आया तो उनसे कोई अंतिम इच्छा नहीं पूछी जाएगी।

*आज़ादी के बाद से अब तक नहीं पूछी गई आखिरी इच्छा*

Advertisement

जानकारी के लिए बतादें सिर्फ निर्भया के कातिल ही नहीं बल्कि आज़ादी के बाद से अब तक जितनों को भी फांसी दी गई है, उनसे उनकी आखिरी इच्छा नहीं पूछी गई है। बात फिऱ इंदिरा गांधी के हत्यारे सतवंत सिंह की हो य केहर सिंह की हो, इन दोषियों को भी फांसी के वक्त इनकी आखिरी इच्छा नहीं पूछी गई थी। तो दूसरी तरफ मुंबई हमले के दोषी आतंकी अज़मल कसाब और संसद पर हमले करने वाला आतंकी अफज़ल गुरु से भी उसकी आखिरी इच्छा नहीं पूछी गई थी।

*कानून में अंतिम इच्छा का कोई प्रावधान ही नहीं*

Advertisement

भारत के कानून में फांसी देते वक्त अंतिम इच्छा पूछने का कोई प्रावधान नहीं है जेल मैनुअल में ऐसा कुछ है ही नहीं, यानी ये सिर्फ फिल्मी दुनिया की ही कल्पना है,फांसी देना एक न्यायिक आदेश होता है जिसे हर हाल में तय वक्त पर पूरा करना होता है।

*ऐसे दी जाएगी निर्भया के दोषियों को फांसी*

Advertisement

बतादें निर्भया के दोषियों को फांसी देने के दौरान 22 फुट के एक तख्ते पर ले जाया जाएगा। इस दौरान दोषियों को नीचे से लेकर ऊपर तक काले कपड़े पहनाए जाएंगे। फांसी देने से पहले दोषियों के हाथ और पांव बांध दिए जाएंगे और चेहरे पर भी काला कपड़ा डाल दिया जाएगा, जिसके बाद दोषियों के गले में रस्सी का फंदा डाल दिया जाएगा इसके बाद तय वक्त पर जल्लाद फांसी के तख्ते का लीवर खींच देगा।

Represent By Balram Gangwani

Advertisement

Related posts

न्यूज़ एंकर सुधीर चौधरी ने ज़ी न्यूज़ को कह दिया अलविदा , सोशल मीडिया में कई तरह के लगने लगे कयास

Sayeed Pathan

हापुड में पिलखुआ टोल प्लाजा कर्मचारी को कार चालक ने रौंदा

Sayeed Pathan

भाजपा का दो दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन आज से दिल्ली में शुरू, 11 हजार से अधिक कार्यकर्ता लेंगे हिस्सा

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!