Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

यूपी सरकार का फैसला-अगले हफ्ते से नहीं चलाएंगे श्रमिक स्पेशल ट्रेनें

लखनऊ। दूसरे राज्यों से उत्तर प्रदेश में घर वापसी के लिए चली श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का सिलसिला अगले सप्ताह से बंद हो जाएगा। यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी का कहना है कि कई राज्यों ने यह बताया है कि उनके यहां से यूपी जाने वालों की संख्या अब इतनी नहीं है कि उसके लिए स्पेशल ट्रेन या बस की जरूरत पड़े।
अब महाराष्ट्र व केरल से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चल रही हैं। महीने के आखिर तक संभवत: यह सेवा बंद कर दी जाएगी। एसीएस ने बताया कि दूसरे राज्यों से अब तक 1411 ट्रेनें आ चुकी हैं। आगे प्रस्तावित ट्रेनों की संख्या मिला लें तो यूपी में कुल 1551 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें संचालित हुई हैं।

अब तक 26 लाख पहुंचे घर

Advertisement

यूपी में श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से 21.59 लाख लोग लाए गए हैं। बसों की संख्या को भी मिला लें तो अब तक 26 लाख से अधिक प्रवासियों को सरकार ने घर पहुंचाया है। वहीं प्रदेश के भीतर भी अलग-अलग जिलों से 93 ट्रेनें चलाई गई हैं।

सामान्य ट्रेनों से पूरी हो जाएगी जरूरत
अवनीश अवस्थी ने कहा कि गुजरात, दिल्ली, पंजाब, तेलगांना, राजसथान, हरियाणा, कनार्टक आदि राज्यों ने सूचित किया है कि अब उनके यहां से यूपी जाने वालों की संख्या न के बराबर है। इसलिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन या बसों की जरूरत नहीं है। एक जून से जो सामान्य ट्रेन सेवाएं शुरू हो रही हैं, उनसे जरूरत पूरी हो जाएगी। इसको देखते हुए मई के अंत तक श्रमिक स्पेशल ट्रेन या बसों के जरिए चलाया जा रहा अभियान खत्म कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में गुजरात से 490 ट्रेन से 7.12 लाख महाराष्ट्र से 327 ट्रेन से 4.55 लाख, पंजाब से 228 ट्रेन से 2.67 लाख श्रमिकों को ट्रेन से लाया गया है।

Advertisement

 

Source NBT

Advertisement

Related posts

Unlock UP: 21 जून से यूपी में मॉल-रेस्तरां 50 पर्सेंट, और ऑफिस पूरी क्षमता से खुल सकेंगे…जानें और क्या हैं गाइडलाइंस

Sayeed Pathan

बलिया::बेल्थरारोड के एसडीएम ने मास्क न लगाने वालों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, मुख्यमंत्री योगी ने किया निलंबित

Sayeed Pathan

असली एसओजी टीम के हत्थे चढ़े, ठगी करने वाले फर्जी एसओजी कर्मी

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!