Advertisement
दिल्ली एन सी आरराष्ट्रीय

नेपाल विवादित नक्शे पर ओली को मिला विपक्ष का समर्थन,,भारत और नेपाल के रिश्तों में आ सकती है खटास

नेपाल के मुख्य विपक्षी दल नेपाली कांग्रेस ने देश के नए नक्शे के लिए संविधान संशोधन विधेयक का समर्थन किया है। इससे इस विधेयक को संसद में दो-तिहाई बहुमत मिलने का रास्ता साफ हो गया है। अगर संसद इस पर मुहर लगाती है तो इससे भारत और नेपाल के रिश्तों में खटास आ सकती है।

नई दिल्ली । नेपाल में देश के नए नक्शे के लिए संविधान संशोधन का रास्ता साफ हो गया है जिससे भारत के साथ रिश्तों में खटास आ सकती है। नेपाल की के पी शर्मा ओली सरकार ने देश के नए नक्शे में भारत के तीन इलाकों कालापानी, लिंपियाधुरा और लिपुलेख को भी शामिल किया है। नेपाल के मुख्य विपक्षी दल नेपाली कांग्रेस ने इसके लिए जरूरी संविधान संशोधन विधेयक को समर्थन देने का फैसला किया है। इससे अब इस विधेयक के दो-तिहाई बहुमत से पारित होने की उम्मीद है।
अगर इस विधेयक को नेपाली संसद की मंजूरी मिलती है तो इससे राष्ट्रवादी नेता के रूप में ओली की छवि मजबूत होगी और भारत विरोधी रुख के कारण वह अपनी कम्युनिस्ट पार्टी में अपने विरोधियों पर भारी पड़ेंगे। हालांकि अभी इस विधेयक को संसद में पेश करने की तारीख तय नहीं की गई है लेकिन इसे के जल्दी ही पेश किया जा सकता है।

Advertisement

मजबूत होंगे ओली

भारतीय अधिकारियों के मुताबिक नेपाली कांग्रेस ने इस मुद्दे पर पार्टी के भीतर चर्चा के लिए समय मांगा था लेकिन इसका नतीजा पहले से ही तय माना जा रहा था। नेपाल में पहले से ही इसके पक्ष में जनमत बन चुका है और नेताओं के लिए इसके खिलाफ जाना आसान नहीं है।

Advertisement

राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी (आरपीपी) पहले ही इस विधेयक का समर्थन कर चुकी है। साथ ही समाजवादी जनता पार्टी नेपाल और राष्ट्रीय जनता पार्टी नेपाल ने भी इसका समर्थन किया है। भारत ने हाल में लिपुलेख दर्रे की ओर जाने वाली एक सड़क का औपचारिक उद्घाटन किया था। उत्तराखंड में पिथौरागढ़ जिले का यह हिस्सा आजादी से पहले से ही भारत के पास है लेकिन नेपाल इस पर अपना दावा करता आया है।

चीन की ओर झुकाव
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बार-बार कोशिशों के बावजूद नेपाल के साथ रिश्तों को आगे बढ़ाना भारत के लिए चुनौती बना हुआ है। चीन की तरफ ओली के झुकाव से भारत और नेपाल के रिश्तों में तल्खी आई है। ओली भारत विरोधी भावनाओं के लिए जाने जाते हैं।

Advertisement

इस मुद्दे पर भारत का रुख भी सख्त होता जा रहा है। सूत्रों का यह भी कहना है कि शायद लिपुलेख सड़क का उद्घाटन इतने भव्य तरीके से नहीं किया जाना चाहिए था। सेना प्रमुख के इस बयान ने भी आग में घी का काम किया कि नेपाल चीन के इशारों पर काम कर रहा है। इससे नेपाल की सेना में नाराजगी है। लेकिन नक्शे में बदलाव की नेपाल की कोशिश से दोनों देशों के रिश्तों में मुश्किलें पैदा होंगी।

नए नक्‍शे में 395 वर्ग किमी भारतीय इलाका शामिल
नेपाल ने अपने नए नक्‍शे में कुल 395 वर्ग किलोमीटर के इलाके को शामिल किया है। लिंपियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी के अलावा गुंजी, नाभी और कुटी गांवों को भी शामिल किया गया है। नेपाल के नए नक्‍शे में कालापानी के कुल 60 वर्ग किलोमीटर के इलाके को अपना बताया है। इसमें लिंपियाधुरा के 335 किलोमीटर के इलाके को जोड़ दें तो यह कुल 395 वर्ग किलोमीटर हो जाता है। इस तरह से नेपाल ने भारत के 395 किलोमीटर के इलाके पर अपना दावा ठोका है।

Advertisement

 

Source nbt

Advertisement

Related posts

National Herald Case: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से ED की पूछताछ जारी, विजय चौक पर धरने पर बैठे राहुल गांधी, पुलिस ने हिरासत में लिया

Sayeed Pathan

कोरोना की इस दवा को लेकर NTAGI की बड़ी चेतावनी, कहा बुजुर्गों के अलावा इस उम्र वालों के लिए है खतरनाक

Sayeed Pathan

कोरोना युद्ध के बीच कई राज्यों द्वारा श्रम कानून को स्थगित करने को लेकर विपक्ष का हंगामा,अखिलेश ने सीएम योगी से मांगा इस्तीफा

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!