Advertisement
टॉप न्यूज़संतकबीरनगर

रिलैक्सो डोम्सवेयर की तरफ से कबीर परिनिर्वाण स्थली पर आयोजित हुआ “सदगुरु कबीर भोजन सेवा” कार्यक्रम, मंडलायुक्त ने सेवाभाव से परोसी भोजन की थाली

संत कबीर नगर । महान सूफी संत कबीर की परिनिर्वाण स्थली मगहर के भंडारा गृह में मंगलवार को पूर्व नियोजित सदगुरु कबीर भोजन सेवा कार्यक्रम के तहत रिलैक्सो domeshwar कंपनी के डायरेक्टर अब्दुल्ला खान के द्वारा भोजन खिलाने का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसके मुख्य अतिथि अनिल कुमार सागर मंडलायुक्त बस्ती मंडल बस्ती द्वारा थाली परोस कर शुभारंभ किया गया ।

Advertisement

सबसे पहले मगहर आगमन पर आयुक्त बस्ती मंडल बस्ती द्वारा कबीर समाधि स्थल पर नमन किया गया उसके बाद रिलैक्सो कंपनी के डायरेक्टर अब्दुल्लाह खान द्वारा आयुक्त बस्ती मंडल बस्ती का पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया गया । तदुपरांत आयोजित भंडारे का कमिश्नर द्वारा आगंतुकों को खाना खिलाकर शुभारंभ किया गया ।

Advertisement

मुख्य अतिथि के रूप में अनिल कुमार सागर आयुक्त बस्ती मंडल बस्ती ने कहा कि पर्यटन के दृष्टिकोण से विश्व में महात्मा कबीर की तुलना नहीं की जा सकती जिन्होंने विश्व स्तर पर एक संदेश दिया है ,शांति का अमन का, आपसी सौहार्द ,और भाईचारे का ,जिसको अपने छंद सवैया के माध्यम से समाज को आईना दिखाने का काम किया था, सूफी अगर कहीं नाम आता है तो इस सूफी संत का नाम स्वर्ण अक्षरों में लिया जाता है । ऐसे स्थान पर रिलैक्सो कंपनी के डायरेक्टर द्वारा भोजन का आयोजन कर बहुत ही सराहनीय काम जा रहा हैं और ऐसे लोगों की तरह समाज में और लोगों को आगे आना चाहिए जो किसी की सेवा कर सकें, किसी को कपड़ा दे सकें, किसी को भोजन दे सकें, और ऐसा करते हुए कबीर के पद चिन्हों पर चलने के लिए अग्रसर रहे ।

Advertisement


यहां विश्व स्तर से लोग पर्यटक के रूप में आते हैं और अपना श्रद्धा सुमन अर्पित कर फिर अपने गांव देश को चले जाते हैं जो लोग आते हैं वह कुछ यहां दे कर जाते हैं, अपने उद्बोधन में कंपनी डायरेक्टर अब्दुल्ला ने एक किवदंती से शुरू करते हुए कबीर के पृष्ठभूमि को लोगों को दिखाने का काम किया, जिसमें उन्होंने बताया कि कबीर दास जी के घर कुछ संतों का झुंड आ गया उनके घर खिलाने के लिए अन्न का एक दाना भी नहीं था कबीर दास स्वयं बनिया के वहां जाते हैं और अन्न भंडार के लिए मांग करते हैं बनिया का इस जवाब पर कि तुम्हारा पिछला बकाया है ऐसी सूरत में मैं जब तक पिछला भुगतान नहीं करोगे दोबारा नहीं दूंगा इस बात को उन्होंने अपनी पत्नी को आकर बताया पत्नी बनिए के पास गईं और बनिये की कुछ शर्त पर सामान लाई और बनाकर सन्यासियों को खिलाया ।

Advertisement

खाना खिलाने के बाद पत्नी अपने वादा के मुताबिक बनिए के घर जाती है जिस रात बहुत बारिश हुई रहती उनकी पैरों की महावर छूट ना जाए इसके लिए सूफी संत कबीर ने अपनी पत्नी को कंधे पर बैठाकर बनिया के पास पहुंचा दिया बनिया जब देखा इस कीचड़ भरे रास्ते में कबीर की पत्नी को कीचड़ नहीं लगा है और ना ही इनके महावर और रंग छोटे हैं आखिर कैसे आएगी इस बात पर लोई द्वारा साफ-साफ बता दिया क्या जिसे सुनकर बनिया काफी शर्मिंदा हुआ और कबीर दास जी का शिष्य बन गया, इसी प्रेरणा से जिसमें कबीर पंथ के अनुयायियों व समर्थकों तथा मजलूम गरीबों द्वारा मुफ्त भोजन किया गया ,इस अवसर पर नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमती संगीता वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक संत कबीर नगर ,ट्रैफिक इंस्पेक्टर संतोष कुमार मिश्रा , अवधेश सिंह समेत तमाम गणमान्य लोग उपस्थित रहे,.

Advertisement

Related posts

बिहार में इन रियायतों के साथ 16 अगस्त तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

Sayeed Pathan

हरवर्ष की भांति इस वर्ष भी भव्य रूप से मनाया जाएगा कलम-दवात पूजन- ज्योतिषचार्य डॉ. सुजीत श्रीवास्तव

Sayeed Pathan

SANTKABIR NAGAR: समाजसेवी प्रदीप सिंह सिसोदिया के आह्वाहन पर, दो रक्तवीरों अशफ़ाक अहमद, गोपाल यादव ने रक्त दान कर मित्र की बचाई जान

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!