Advertisement
अजब गजबउत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश का ऐसा शहर,जहां लॉकडाउन में घर-घर दिए जा रहे हैं कंडोम

वरिष्ठ संवाददाता,बलिया ।
देशभर में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया गया है। लोग घरों में है, किसी को भी बाहर निकलन की अनुमति नहीं है। ग्रामीण क्षेत्रों में लॉकडाउन का कड़ाई से पालन किया जा रहा है। इसी बीच यूपी के बलिया जिले में स्थानीय प्रशासन ने लॉकडाउन के बाद जनसंख्या नियंत्रण को ध्यान में रखते हुए गांव-गांव में कंडोम के साथ माला-डी व परिवार नियोजन के अन्य किट बांटने के निर्देश दिए हैं। लॉकडाउन में अब तक लगभग 30 हजार कंडोम बांटे जा चुके हैं।

बलिया के एसीएमओ डॉक्टर वीरेंद्र प्रसाद का कहना है कि परिवार नियोजन किट बांटने का यह अभियान नया नहीं है। पहले से ही चल रहा है। लॉकडाउन में भी इसे जारी रखा गया है। डॉक्टर वीरेंद्र प्रसाद का कहना है कि ग्रामीण इलाकों में लॉकडाउन में मनोरंजन का साधन कम होते हैं, ऐसे में जनसंख्या न बढ़े इसे ध्यान में रखते हुए कंडोम बांटने वाले अभियान को जारी रखा गया है।

Advertisement

सोशल डिस्टेंसिंग का रखा जाता है ध्यान :

स्वास्थ्यकर्मी जब भी लोगों के बीच जा रहे हैं तो सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखते हैं। आशा कार्यकर्ता तथा एएनएम घर-घर जाकर लोगों को कोरोना वायरस से लड़ने के साथ परिवार नियोजन के फायदे बता रही हैं। आशाएं जहां बच्चों में अंतर रखने और अनचाहे गर्भ से बचने के लिए महिलाओं को छाया टेबलेट दे रही हैं, वहीं पुरुषों को कंडोम वितरित किए जा रहे हैं। एक स्वास्थ्यकर्मी ने बताया कि लाॅकडाउन की वजह से दूसरे प्रदेशों में काम करने वाले मजदूर घर वापस आ गए हैं। परिवार नियोजन के लिहाज से यह समय अत्यधिक जरूरी है। इसलिए हम लोग परिवार नियोजन के फायदे बता रहे हैं।

Advertisement

 

Sabhar livehindustan

Advertisement

Related posts

पत्नी “पंच”पति बन बैठे परमेश्वर, ये है पंचायती राज में महिला सशक्तिकरण की हक़ीक़त

Sayeed Pathan

हॉटस्पॉट क्षेत्र :: विभागीय बुलावा के बावजूद,डियूटी पर नहीं जा पा रहे हैं कर्मचारी,सताने लगा नौकरी जाने डर

Sayeed Pathan

उत्तर प्रदेश में मिले 11 कोरोना के नए मरीज़,नोएडा सबसे आगे, 61 पहुँचा आंकड़ा

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!